scriptदेशवासियों की ज़बां पर दिनभर चढ़े रहे सिर्फ तीन शब्द, ‘मोदी- 500- 1000’, हर तरफ एक ही विषय पर चली चर्चा | PM Modi 500 1000 rupees ban announcement was the topic of discussion in whole India on Wednesday | Patrika News

देशवासियों की ज़बां पर दिनभर चढ़े रहे सिर्फ तीन शब्द, ‘मोदी- 500- 1000’, हर तरफ एक ही विषय पर चली चर्चा

locationफैजाबादPublished: Nov 09, 2016 05:44:00 pm

Submitted by:

Nakul Devarshi

चाहे वो चाय की एक छोटी से थड़ी हो या आलीशान फाइव स्टार होटल, चाहे स्कूल हों या कॉलेज, खेल के मैदान से लेकर राजनीति, व्यापार, प्रोपर्टी सहित तमाम क्षेत्रों में हलचल देखि गई। हर किसी शख्स की ज़बान पर बस तीन शब्दों का बोलबाला रहा- ‘मोदी- 500 – 1000 का नोट’ ।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को अचानक से देश को संबोधित करते हुए सरप्राईज़ कर डाला। मोदी ने ऐतिहासिक फैसला के तहत देश में चलाये जा रहे 500 और 1000 रूपए के नोटों को पूरी तरह से बंद करने का बड़ा फैसला सुनाया।
पीएम मोदी के इस ऐलान को जिसने भी सुना उसे एकबारगी तो किसी को यकीन नहीं हुआ। हर तरफ हड़कंप की स्थिति रही। मंगलवार आधी रात तक तो देश की जनता सड़क पर ही नज़र आ रही थी। कोई एटीएम से 100-100 रूपए के खुले नोट निकालने की मशक्कत जुटा हुआ था तो कोई पेट्रोल पम्प पर बंधे 500 या 1000 के नोट खपाकर उससे खुल्ले करवाने की जुगत में रहा। कई ऐसे भी थे जो 500 और 1000 रूपए के नोटों की रकम को बैंकों के ‘कैश डिपोज़िटिंग मशीनों’ में जमा करने की कवायद में लगा रहा।
जैसे-तैसे मंगलवार का दिन बीता और बुधवार का दिन आया। ज़ाहिर था देश को हिलाकर रख डालने वाला पीएम मोदी का ये कदम चर्चा का विषय बनाना ही था। देशभर के अखबारों की सुर्ख़ियों में रहे सरकार के इस ऐतिहासिक फैसले को हर किसी ने पढ़कर अपने मायने निकाले।
हर राज्य में एक जैसे ही नज़ारे देखने को मिले। चाहे वो चाय की एक छोटी से थड़ी हो या आलीशान फाइव स्टार होटल, चाहे स्कूल हों या कॉलेज, खेल के मैदान से लेकर राजनीति, व्यापार, प्रोपर्टी सहित तमाम क्षेत्रों में हलचल देखि गई। हर किसी शख्स की ज़बान पर बस तीन शब्दों का बोलबाला रहा- ‘मोदी- 500 – 1000 का नोट’ ।
मोदी के इस ऐलान का असर शेयर बाज़ार और सर्राफा बाज़ार में भी साफ़ देखने को मिला। इधर, पीएम ने अपने सन्देश में ही कह दिया था कि इस फैसले से हालांकि देश की जनता को कुछ दिनों के लिए परेशानी का सामना करना पड़ सकता है लेकिन देश हित में भ्रष्टाचार, काले धन और जाली नोटों पर लगाम कसने की दिशा में ये बेहद ज़रूरी हो गया था।
बहरहाल, मोदी सरकार के इस कड़े और बड़े फैसले का आने वाले दिनों में क्या कुछ असर होता है ये देखना बेहद दिलचस्प होगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो