scriptपंजाब के लिए कम से कम इस मामले में लॉकडाउन बना वरदान | 5.44 lakh patients registered on drug addiction program's online porta | Patrika News
फरीदाबाद

पंजाब के लिए कम से कम इस मामले में लॉकडाउन बना वरदान

लॉकडाउन में 1.29 लाख नये मरीजों ने नशा छोडऩे के इलाज के लिए आगे आए
नशा मुक्ति प्रोग्रााम के सेट्रल ऑनलाइन पोर्टल पर 5.44 लाख मरीज पंजीकृत

फरीदाबादJun 20, 2020 / 11:13 am

Bhanu Pratap

Drugs

Drugs

चंडीगढ़। नशा मुक्ति प्रोग्राम के सेंट्रल ऑनलाइन पोर्टल सिस्टम पर 5.44 लाख से अधिक मरीज़ रजिस्टर्ड हुए हैं। लॉकडाउन और कर्फ्यू के दौरान नशा छोडऩे के लिए इलाज के लिए आगे आने वाले मरीज़ों की संख्या में काफ़ी विस्तार हुआ है। 23 मार्च, 2020 से राज्य भर में तकरीबन 1.29 लाख नये मरीज़ इलाज के लिए आगे आए हैं।
अब सात दिन की दवा दी जा रही

स्वास्थ्य मंत्री स. बलबीर सिंह सिद्धू ने कहा कि नोवल कोरोना वायरस (कोविड -19) के चुनौती भरे समय के दौरान नशा पीडि़तों के लिए बड़ी राहत के तौर पर मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर के नेतृत्व वाली सरकार ओट क्लीनिकों और नशा मुक्ति केन्द्रों के द्वारा मरीज़ों को नशा छोडऩे सम्बन्धी इलाज सेवाओं प्रदान कर रही है। उन्होंने कहा कि तालाबन्दी और कर्फ्यू के दौरान सरकार ने विशेष पहलकदमियां की हैं, जिसके अंतर्गत इलाज और देखभाल सेवाएं मुहैया करवाने हेतु मरीज़ों को एक सप्ताह से तीन सप्ताह तक की दवा दी गई थी, जिससे लॉकडाउन के कारण मरीज़ को इलाज सम्बन्धी कोई मुश्किल पेश न आए। परन्तु लॉकडाऊन में दी गई ढील के बाद मरीज़ों को काउंसलिंग समेत अधिक से अधिक 7 दिनों की दवा दी जा रही है जिससे उनमें आत्म-विश्वास पैदा किया जा सके और उनकी नशों की आदत छूट जाये। यह कदम इसलिए उठाए गए हैं जिससे मरीज़ों को बार-बार केन्द्रों पर न जाना पड़े और कोविड -19 के फैलाव को रोका जा सके।
ये लक्षण हैं तो संपर्क करें

सरदार सिद्धू ने बताया कि इन केन्द्रों में मरीज़ों को कोरोना वायरस और इसके रोकथाम उपायों संबंधी अच्छी तरह जागरूक किया जाता है। सामाजिक दूरी बना कर रखी जाती है और मरीज़ों को बताया जाता है कि तेज़ बुख़ार, सूखी खाँसी और साँस लेने में मुश्किल होने की स्थिति में वह लाजि़मी तौर पर स्वास्थ्य संस्थाओं को सूचित करें। ऐसे मरीज़ों की सम्बन्धित नशा मुक्ति केन्द्रों और ओओएटी क्लिनिकों में आने की सुविधा के लिए जि़ला अधिकारियों के साथ संपर्क बना कर रखा जा रहा है। आइसोलेशन वार्ड के बीच वाले मरीज़ों और एकांतवास किये व्यक्तियों की काउंसलिंग की जा रही है।

Home / Faridabad / पंजाब के लिए कम से कम इस मामले में लॉकडाउन बना वरदान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो