scriptऔर स्वरूप सिंह ने इस तरह निभाया पत्नी से किए वादे को | And Swaroop Singh kept his promise to his wife like this | Patrika News
फरीदाबाद

और स्वरूप सिंह ने इस तरह निभाया पत्नी से किए वादे को

(Hariyana News ) जो वादा किया है निभाना (Live toghter, die toghter ) पड़ेगा, सरूप सिंह अपना वादा (Husband keep his promise ) पूरी तरह निभाया, साथ जीने का और साथ मरने का। जिले तिंगांव के भकड़ा मौहल्ला निवासी 82 वर्षीय स्वरूप सिंह अपनी पत्नी रामवती (78) का बिछोह बर्दाश्त नहीं कर सके और पत्नी के साथ-साथ इस जहान को अलविदा कह दिया।

फरीदाबादJul 16, 2020 / 07:44 pm

Yogendra Yogi

और स्वरूप सिंह ने इस तरह निभाया पत्नी से किए वादे को

और स्वरूप सिंह ने इस तरह निभाया पत्नी से किए वादे को

फरीदाबाद(हरियाणा): (Hariyana News ) जो वादा किया है निभाना (Live toghter, die toghter ) पड़ेगा, सरूप सिंह अपना वादा (Husband keep his promise ) पूरी तरह निभाया, साथ जीने का और साथ मरने का। जिले तिंगांव के भकड़ा मौहल्ला निवासी 82 वर्षीय स्वरूप सिंह अपनी पत्नी रामवती (78) का बिछोह बर्दाश्त नहीं कर सके और पत्नी के साथ-साथ इस जहान को अलविदा कह दिया। पत्नी के प्रति अगाध प्रेम का प्रतीक बने स्वरूप सिंह की 10 मिनट के अंतराल में मृत्यु हो गई। जब घर से दोनों की विदाई एक साथ हुई तो देखने वालों की आंखें नम हो गई। हर किसी की जुबान पर इस अद्भुत जोड़ी की चर्चा रही।

चार पीढ़ी देख ली
पति-पत्नी के लगभग साथ में निधन होने की वजह से दोनों को एक साथ अलग-अलग अर्थी पर ले जाया गया। ये देखने के लिए काफी भीड़ एकत्र हो गई। दोनों को राठी के श्मशान घाट पर ले जाया गया। वहां एक साथ दोनों की चिता बनाई। करीब 60 पहले स्वरूप सिंह की शादी रामवती से हुई थी। स्वरूप सिंह दिल्ली पुलिस से एएसआइ सेवानिवृत्त हुए थे। इनके पांच पुत्र कृष्णपाल, सुभाष, हरकिशन, राकेश, संजय और दो पुत्री कृष्णा और गीता हैं। सुभाष और हरकिशन दिल्ली पुलिस में एएसआइ हैं। स्वरूप सिंह और इनकी पत्नी ने अपनी चौथी पीढ़ी देखी थी। पूरे परिवार में बेटे, पोते और पड़पोते सहित 23 सदस्य हैं।

देखना साथ जाएंगे
स्वरूप सिंह ने मंगलवार को अपने एक पोते सौरभ से बातचीत के दौरान कहा था- ‘बेटा तेरी दादी की हालत खराब है, देखना हम एक साथ ही जाएंगे।’ और इसके अगले दिन ऐसा ही हुआ। स्वरूप सिंह के बेटे सुभाष ने बताया कि उनकी माता रामवती कुछ दिन से बीमार थी। उन्हें एशियन अस्पताल में भतीज़् कराया गया था। बुधवार शाम करीब साढ़े 5 बजे उनकी मौत हो गई। इसकी सूचना फोन से घर पर दी गई। इस घटना को तुरंत पिता स्वरूप को नहीं बताया गया। सभी को गुमसुम देख पिता सरूप को शक हो गया। टटोलने पर किसी बच्चे ने इसकी सूचना पिता को दे दी। यह सुनकर पिता रोने लगे और चारपाई पर बैठ गए। 10 मिनट में ही वह भी अचेत हो गए। इसके बाद उन्होंने अलविदा कह दिया।

Home / Faridabad / और स्वरूप सिंह ने इस तरह निभाया पत्नी से किए वादे को

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो