scriptरक्षाबंधनः जेल में अजब ढंग से मनाया, कैदियों का यूं मुँह मीठा कराया | Rakshabandhan festival celebrated in jails Punjab latest news | Patrika News
फरीदकोट

रक्षाबंधनः जेल में अजब ढंग से मनाया, कैदियों का यूं मुँह मीठा कराया

समस्त जेलों के बाहर कोविड नियमों का पालन करते हुए राखी के पैकेट प्राप्त किये गए

फरीदकोटAug 03, 2020 / 09:25 pm

Bhanu Pratap

Rakshabandhan

रक्षाबंधनः जेल में अजब ढंग से मनाया, कैदियों का यूं मुँह मीठा कराया

चंडीगढ़। रक्षाबंधन पर पंजाब में जेल विभाग की नई पहल सामने आई। रक्षाबंधन के त्यौहार को मनाने के लिए कोविड-19 के चलते कैदियों और उनके पारिवारिक सदस्यों के बीच स्नेह की तारों के सुमेल को यकीनी बनाया गया। कोरोना महामारी के कारण बनाए गए नियमों का पूर्ण रूप से पालन किया गया।
मिलने की इजाजत नहीं
कोरोना के कारण चाहे राखी के त्योहार सम्बन्धी दिशा-निर्देशों के चलते कैदियों और उनके पारिवारिक सदस्यों को आमने-सामने मिलने की इजाजत नहीं थी। विभाग की पहल स्वरूप समस्त जेलों में बंद कैदियों को उनके पारिवारिक सदस्यों द्वारा भेजी गई राखीयों के पैकेट तुरंत पहुँचाए गए और यह त्योहार सभ्यक ढंग से मनाया गया।
जेल प्रशासन को बधाई दी
जेल मंत्री सरदार सुखजिन्दर सिंह रंधावा ने विभाग के इस पहल की सफलता पर समस्त जेल प्रशासन को मुबारकबाद दी, जिनके कारण कोविड बन्दिशों के बावजूद कैदी और उनके पारिवारिक सदस्य इस त्योहार को मना पाए। इसके साथ ही कोविड के दिशा-निर्देशों का पूरी तरह पालन भी किया गया।
कैदियों को मिस्री खिलाई
ए.डी.जी.पी. परवीन कुमार सिन्हा ने गे बताया कि जेल अधीक्षकों को पहले ही जारी किये दिशा-निर्देशों के अनुसार पंजाब की सभी जेलों के बाहरी फाटकों पर राखियां प्रातःकाल 8.30 बजे से ही प्राप्त करनी शुरू कर दी गईं। फाटकों के बाहर कैदियों के पारिवारिक सदस्यों के लिए बैठने और पेयजल के साथ-साथ सैनेटाईजर का भी प्रबंध था। मास्क पहनने को यकीनी बनाने और सामाजिक दूरी का भी ख्याल रखा गया। राखी के पैकेटों को सैनेटाईज और चेकिंग के बाद पैक करके अंदर कैदियों के पास तुरंत भेजा गया। जेल विभाग द्वारा अपने स्तर पर पैकेट लिफाफों के अलावा मुँह मीठा करवाने के लिए मिश्री का भी प्रबंध किया गया क्योंकि मिठाई लाने पर पाबंदी लगाई हुई थी।

Home / Faridkot / रक्षाबंधनः जेल में अजब ढंग से मनाया, कैदियों का यूं मुँह मीठा कराया

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो