scriptअवैध पटाखों से हुआ विस्फोट, दो की मौत, एक घायल | Illegal firecrackers explode two killed one injured | Patrika News
फर्रुखाबाद

अवैध पटाखों से हुआ विस्फोट, दो की मौत, एक घायल

विस्फोट इतना भयंकर था कि पड़ोसी के मकान की दीवारें तक चटक गई।

फर्रुखाबादJun 22, 2021 / 07:12 pm

Neeraj Patel

1_8.jpg

Illegal firecrackers explode two killed one injured

फर्रुखाबाद. जिले में हुए भयंकर बिस्फोट से दो युवक गंभीर रूप से झुलस कर घायल एक की मौत हो गई। क्षतिग्रस्त यह दर्दनाक हादसा थाना मेरापुर के ग्राम देवसनी गांव में हुआ है। दोनों घायल युवको को 102 नंबर पुलिस अस्पताल ले गई। जहां एक की हालत गंभीर बताई जा रही है। बाद में इलाज के दौरान उसकी भी मौत हो गई है। थाना मेरापुर के ग्राम देवसनी गांव निवासी निरंजन लाल धोबी अपने घर पर अपने 14 वर्षीय पुत्र अनुराग एवं साहबगंज निवासी रामसनेही के 13 वर्षीय पुत्र अजीत के साथ थे। निरंजन लाल की पत्नी घर से बाहर भैंस खोलने के लिए चली गई तभी मकान में जोरदार हुए धमाके के दौरान छत का लेंटर नीचे जा गिरा। विस्फोट इतना भयंकर था कि पड़ोसी के मकान की दीवार चटक गई।

ग्रामीणों ने प्रयास करके अनुराग और अजीत को मलवे से बहार निकाला लिया। मकान में एक और युवक के दबे होने की आशंका से जेसीबी लगाकर मकान का मलवा हटाया गया। निरंजन लाल शादी ब्याह में डिस्को पार्टी के साथ ही बुग्गी चलवाता है निरंजन लाल पुत्र रन सिंह दिवाकर निवासी देव शनि जो रंगशाला (शादी मैं आतिशबाजी) का कार्य करते हैं घर अनुराग , अजीत व महेश उर्फ मुन्ना जो आतिशबाजी का कार्य करते थे। आज दिन में फर्रुखाबाद से आतिशबाजी लेकर आए थे । रास्ते में निरंजन के घर पर रुक गए जहां पर किसी कारण से आतिशबाजी मैं चिंगारी लगने से विस्फोट हो गया।

लोगों की मानें तो घर में अवैध रूप से आतिशबाजी बनाई जा रही थी या आतिशबाजी का स्टाक किया गया था। जेसीबी चालक ने देर शाम को प्रयास करके मलबे से युवक का बुरी तरह झुलसा शव निकाला। शव रामसनेही के बड़े बेटे राम महेश का बताया गया। फायर बिग्रेड कर्मचारियों ने आग बुझाई इससे पूर्व पड़ोसियों ने सबमर्सिबल चलाकर आग बुझाने का प्रयास किया। पुलिस की माने तो आतिशबाजी में आग लगने के बाद सिलेंडर में आग लग गयी और सिलेंडर के बिस्फोट से घर पूरी तरह से भरभरा कर गिर गया।

आखिर क्यों चल रहा था आतिशबाजी का कारोबार

आखिर विना लाइसेंस के आतिशबाजी क्यों-जिले में आतिशबाजी का बहुत बड़ा कारोवार चल रहा है।वही अवैध आतिशबाजी भी स्थानीय लोग चोरी छिपे अपने घरों में बनाकर शादी विवाह में चला रहे है।लेकिन उसका परिणाम क्या होता है।वह इस घटना से साफ तौर पर सामने आ गया है।इसी प्रकार कुछ वर्षों पहले अवैध पटाखा बनाने वाले लोग गांव खिमसेपुर में हादसे का शिकार हुए थे।आखिर किस बजह से यह लोग अपने घरों में करते है।निर्माण यह जांच का विषय है।

Home / Farrukhabad / अवैध पटाखों से हुआ विस्फोट, दो की मौत, एक घायल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो