scriptफर्रुखाबाद में सुहागनों ने की वट सावित्री पूजा | married woman worship in farrukhabad | Patrika News

फर्रुखाबाद में सुहागनों ने की वट सावित्री पूजा

locationफर्रुखाबादPublished: May 22, 2020 10:38:45 pm

Submitted by:

Abhishek Gupta

यूपी के फर्रुखाबाद में वट सावित्री पूजा शुक्रवार को विभिन्न क्षेत्रों में मनायी गयी। सुहागनों ने वटवृक्ष के नीचे पूजा अर्चना कर अपने पति की लंबी उम्र की प्रार्थना और सदा सुहागन रहने के संकल्प के साथ कामना की।

Farrukhabad news

Farrukhabad news

फर्रुखाबाद. यूपी के फर्रुखाबाद में वट सावित्री पूजा शुक्रवार को विभिन्न क्षेत्रों में मनायी गयी। सुहागनों ने वटवृक्ष के नीचे पूजा अर्चना कर अपने पति की लंबी उम्र की प्रार्थना और सदा सुहागन रहने के संकल्प के साथ कामना की। महिलाओं ने कथा सुनकर सुहाग के सामान का दान किया। इस बार महिलाओं ने कोरोना के खिलाफ जंग जीतने की प्रार्थना की, हालांकि लाॅकडाउन के चलते प्रशासन की ओर से घरों में रहकर पूजा करने की अपील की गई थी। इसके बावजूद महिलाओं की भीड़ वटवृक्ष में जुटी रही।
दरअसल, पौराणिक धार्मिक मान्यताओं पर वट सावित्री पूजन का काफी महत्व माना जा रहा है.उन्हें अखंड सौभाग्य की प्राप्ति होती है। शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में सुहागिन महिलाओं ने सुबह सज धज कर वट वृक्ष के चारों ओर सात फेरे लिए। साथ ही रक्षा सूत्र बांध कर अपने पति की लंबी उम्र की कामना की। बरगद पेड़ के नीचे धूप, दीप व फल आदि चढ़ाकर पूजा अर्चना की गई। वहीं सावित्री सत्यवान की पौराणिक कथा सुनकर सुहागिनें अपने सुहाग की सलामती के लिये भगवान से प्रार्थना करती है। इतना ही नहीं सुहागन ने इस पर्व के मौके पर उपवास भी रखा।
पूजा के बाद महिलाओं ने अपने पति से आशीर्वाद लिया। पर्व को लेकर ऐसी मान्यता है कि दांपत्य जीवन में किसी प्रकार की परेशानी नहीं आती है तथा पति को लंबी आयु प्राप्त होती है। इसी मान्यता के अनुसार सौभाग्यवती स्त्रियां भक्ति भाव से यह पर्व अवश्य करती है। यह व्रत विवाहित महिलाओं के लिए करवा चैथ जैसा महत्व रखता है, इसलिए सुखी वैवाहिक जीवन तथा पुत्र प्राप्ति के लिये भी यह पूजा हर साल की जाती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो