पनीर खाने से मजबूत, सुंदर और चमकीले बनते हैं बाल, जानिए ऐसी ही टिप्स

Sunil Sharma

Publish: Aug, 10 2018 04:50:02 PM (IST)

फैशन
1/2

बालों की मजबूती हड्डियों की मजबूती पर निर्भर करती है। हड्डियां जितनी मजबूत होंगी बाल उतने ही मजबूत होंगे।

बाल चमकदार, मजबूत और सुलझे हुए हैं तो उन्हें हैल्दी हेयर करेंगे लेकिन बालों का झड़ना या सफेद होना एक गंभीर समस्या बन गई है। शरीर में पोषक तत्वों की कमी से बाल कमजोर होकर टूटने लगते हैं। बालों के टूटने का दूसरा कारण है बालों के साथ तेजी से हो रहा एक्सपेरिमेंट जिसमें कलरिंग के साथ उनको अच्छा लुक देने के लिए मशीनों का इस्तेमाल।

अगर युवाओं के बाल 25 वर्ष की उम्र से पहले ही सफेद होने लगे हैं तो यह एक बीमारी है जिसका समय पर इलाज जरूरी है। एक दिन में करीब सौ बाल गिर रहे हैं तो घबराने की जरूरत नहीं है। बालों की मजबूती हड्डियों की मजबूती पर निर्भर करती है। हड्डियां जितनी मजबूत होंगी बाल उतने ही मजबूत होंगे। खाने में दाल, सोयाबीन, पनीर, दूध, मीट आदि का प्रयोग करें, जिससे बाल मजबूत बनते हैं। गर्भवती को शरीर में खून की कमी न हो इसका पूरा ख्याल रखना चाहिए क्योंकि इससे बाल झड़ने लगते हैं। इस तरह आप अपने खान-पान को बदल कर भी अपने बालों का ध्यान रख सकते हैं।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned