script16 जनवरी को है अमावस्या, इन उपायों से करें भगवान को प्रसन्न, पाएंगे सुख, समृद्धि और मोक्ष | amavasya ke upay in hindi | Patrika News
त्योहार

16 जनवरी को है अमावस्या, इन उपायों से करें भगवान को प्रसन्न, पाएंगे सुख, समृद्धि और मोक्ष

इस दिन मौन व्रत धारण करके स्नान, दान व शुभ आचरण व आत्म संयम की साधना करने वाले साधक को मुनि पद की प्राप्ति होती है।

Jan 15, 2018 / 01:06 pm

सुनील शर्मा

amavasya ke upay in hindi

amavasya ke upay in hindi

हिन्दू धर्म में माघ माह को आलोक काल कहा जाता है। ग्रंथों के अनुसार इस माह के मध्यकाल में पडऩे वाली मौनी अमावस्या (16 जनवरी) को आत्मसंयम की साधना के लिए विशिष्ट माना गया है। पौराणिक मान्यता है कि इसी दिन प्रजापिता ब्रह्माजी ने मनु और शतरूपा को प्रकट करके सृष्टि रचना की शुरुआत की थी। इस कारण यह तिथि सृष्टि रचना के शुभारम्भ का पावन मुहूर्त के रूप में भी जानी जाती है।
मौनी अमावस्या है मोक्ष प्रदाता और सुखदायक
इस दिन मौन व्रत धारण करके स्नान, दान व शुभ आचरण व आत्म संयम की साधना करने वाले साधक को मुनि पद की प्राप्ति होती है। मान्यता है कि इस दिन पवित्र नदी और मां का दर्जा रखने वाली गंगा मैया का जल अमृत बन जाता है। पुराणों में मौनी अमावस्या के दिन त्रिवेणी तट पर स्नान-दान की अपार महिमा वर्णित की गई है। इस तिथि को मौन संयम की साधना, स्वर्ग एवं मोक्ष देने वाली माना गया है।
इस दिन यदि किसी के लिए मौन रहना संभव न हो तो अपने विचारों में किसी भी प्रकार की मलिनता न आने देने, किसी के प्रति कोई कटुवचन न निकाले तो भी मौनी अमावस्या का व्रत सफल होता है।
इससे जुड़ी पुराण कथा
कांचीपुर में एक सुशील कन्या थी गुणवती। विवाह योग्य होने पर पिता ने जब उसकी कुंडली ज्योतिषी को दिखाई तो उन्होंने कुंडली में वैधव्यदोष बताया। उपाय के अनुसार गुणवती अपने भाई के साथ सिंहल द्वीप पर रहने वाली सोमा धोबिन से आशीर्वाद लेने चल दी। दोनों भाई-बहन एक वृक्ष के नीचे बैठकर सागर के मध्य द्वीप पर पहुंचने की युक्ति सोचने लगे। वृक्ष के ऊपर एक घौसले में गिद्ध के बच्चे रहते थे।
शाम को गिद्ध परिवार घोसले में लौटा तो बच्चों ने दोनों भाई-बहनों के बारे में बताया। उनके वहां आने का कारण पूछकर उस गिद्ध ने दोनों को अपनी पीठ पर बैठाकर अगली सुबह सिंहल द्वीप पहुंचा दिया। वहां पहुंचकर गुणवती ने सोमा की सेवा कर उसे प्रसन्न कर लिया। जब उसे गुणवती के वैधव्य दोष की बात पता चली तो उसने अपना सिंदूर दान कर उसे अखंड सुहागिन होने का आशीर्वाद दिया। वह शुभ तिथि मौनी अमावस्या थी। तब से हिन्दू कन्या के विवाह में धोबिन से सिंदूर दान लेने की परंपरा भी पड़ गई।

Home / Astrology and Spirituality / Festivals / 16 जनवरी को है अमावस्या, इन उपायों से करें भगवान को प्रसन्न, पाएंगे सुख, समृद्धि और मोक्ष

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो