scriptआषाढ़ मास के मुख्य व्रत और त्यौहार, ये 5 बड़ें पर्व मनाएं जायेंगे आषाड़ (जून-जुलाई) में | Ashadh mass 2019 - know about fast and festival - hindu calander | Patrika News
त्योहार

आषाढ़ मास के मुख्य व्रत और त्यौहार, ये 5 बड़ें पर्व मनाएं जायेंगे आषाड़ (जून-जुलाई) में

Ashadh mass 2019 – आज से शुरु हो रहा है आषाढ़, जानें इस महीने पड़ेंगे कौन से व्रत- त्यौहार

भोपालJun 27, 2019 / 04:34 pm

Shyam

Ashadh mass festival

आषाढ़ मास के मुख्य व्रत और त्यौहार, ये 5 बड़ें पर्व मनाएं जायेंगे आषाड़ (जून-जुलाई) में

हिंदू पंचाग के अनुसार साल का चौथा महिना भी होता है आषाढ़ मास। वर्षा ऋतु का आगमन और आषाढ़ मास की शुरूआत लगभग एक साथ ही होती है। अंग्रेजी कैलेंडर के अनुसार जून या जुलाई माह में आषाढ़ का महीना पड़ता है। इस वर्ष 2019 में आषाढ़ का महिना 18 जून से आरंभ हो गया हो जो 16 जुलाई को आषाढ़ मास की पूर्णिमा के साथ समाप्त होगा, शास्त्रों में आषाढ़ माह का बहुत महत्व बताया गया है, जानें आषाड़ मास में इस बार कौन-कौन से मुख्य व्रत और त्यौहार मनाएं जायेंगे।

 

Ashadh mass festival

योगिनी एकादशी

आषाढ़ मास के कृष्ण पक्ष की एकादशी को योगिनी एकादशी कहा जाता है यह तिथि बहुत ही शुभ मानी जाती है, एकादशी व्रत में भगवान विष्णु की पूजा का विशेष महत्व माना गया है। इस बार योगिनी एकादशी 29 जुलाई 2019 को है।
Ashadh mass festival

आषाढ़ अमावस्या

अमावस्या तिथि बहुत ही पवित्र तिथि मानी जाती है, विशेष कर स्नान, दान-पुण्य, पितृ कर्म आदि के लिये तो बहुत ही पुण्य फलदायी मानी जाती है। आषाढ़ मास की अमावस्या 2 जुलाई 2019 को है।

 

गुप्त नवरात्रि

प्रत्येक वर्ष में चार नवरात्रि आती है, साल की पहली नवरात्रि चैत्र मास के शुक्ल पक्ष में आरंभ होती है जिसे वासंती नवरात्र भी कहते हैं। दूसरी नवरात्रि आश्विन मास के शुक्ल पक्ष से आरंभ होती हैं, जिसे शारदीय नवरात्र के रूप में मनाया जाता है। लेकिन चैत्र नवरात्रि और आश्विन नवरात्रि के अलावा भी साल में दो नवरात्रि और आती है जिसे गुप्त नवरात्रि कहा जाता हैं । पहली गुप्त नवरात्रि माघ माह में आती है और दूसरी आषाढ़ माह में, इन दोनों गुप्त नवरात्रियों का भी बड़ा महत्व माना गया है। आषाढ़ माह में इस बार गुप्त नवरात्र 3 जुलाई 2019 से शुरु होंगे।

 

Ashadh mass festival

जगन्नाथ यात्रा

आषाढ़ मास के शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि से भगवान जगन्नाथ की यात्रा निकाली जाती है, इसमें भगवान श्री कृष्ण, माता सुभद्रा व बलराम का पुष्य नक्षत्र में रथोत्सव निकाला जाता है। इस वर्ष जगन्नाथ यात्रा 4 जुलाई 2019 निकाली जायेगी।

 

देवशयनी एकादशी

देवशयनी एकादशी को बहुत ही खास एकादशी माना गया है, इस दिन से धर्म-कर्म का दौर शुरु होने के साथ ही देवशयनी एकादशी से सभी मांगलिक कार्यक्रम होना कुछ समय के लिए बंद हो जाते हैं। कहा जाता हैं कि भगवान विष्णु इस दिन से चतुर्मास के लिये सो जाते हैं और देवउठनी एकादशी को ही जागते हैं। इस बार देवशयनी एकादशी 12 जुलाई 2019 को है।

Ashadh mass festival

गुरु पूर्णिमा

आषाढ़ पूर्णिमा का दिन सबसे खास दिन माना जाता है, इस दिन को गुरु पूर्णिमा, व्यास पूर्णिमा को महापर्व के रूप मनाया जाता है। इस बार आषाढ़ पूर्णिमा 16 जुलाई 2019 को मनाई जायेगी।

Ashadh mass festival

Home / Astrology and Spirituality / Festivals / आषाढ़ मास के मुख्य व्रत और त्यौहार, ये 5 बड़ें पर्व मनाएं जायेंगे आषाड़ (जून-जुलाई) में

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो