Abhyudaya Yojana :IAS, PCS की पढ़ाई में अब पैसा नहीं बनेगा रुकावट, सरकार देगी फ्री में कोचिंग

  • Abhyudaya Yojana : बसंत पंचमी से शुरू होगी अभ्युदय योजना की शुरुआत
  • एक्सपर्ट्स निशुल्क देंगे स्टूडेंट्स को ट्रेनिंग, 6 फरवरी से होगा पंजीकरण

By: Soma Roy

Published: 07 Feb 2021, 05:17 PM IST

नई दिल्ली। हर मां-बाप का सपना होता है कि उनके बच्चे भी बड़े होकर खूब नाम कमाएं और अच्छी नौकरी करें। मगर पैसों की तंगी के चलते उनका ये ख्वाब पूरा नहीं हो पाता है। ऐसे गरीब बच्चों के सपनों को साकार करने और उनके हौंसलों को उड़ान देने के मकसद से यूपी सरकार एक खास स्कीम लेकर आई है। इसका नाम अभ्युदय योजना है। इसकी शुरुआत बसंत पंचमी यानी 16 फरवरी से होगी। इसमें गरीब और निर्बल छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं की फ्री में कोचिंग दी जाएगी।

किन लोगों को मिलेगा लाभ
इस योजना का लाभ केवल उत्तर प्रदेश में रहने वाले स्टूडेंट्स ही ले पाएंगे। इस कोचिंग सेंटर में प्रदेश के छात्रों को आईएएस, आईपीएस और पीसीएस अधिकारी फ्री में पढ़ाएंगे। 10 फरवरी तक उत्तर प्रदेश के प्रत्येक मंडल से 500 छात्र-छात्राओं का इसके लिए चयन किया जाएगा।

इन परीक्षाओं की भी कराई जाएगी तैयारी
सिविल सर्विसेस के अलावा स्टूडेंट्स को नीट, जेईई, एनडीए, पीओ, एसएससी, टीईटी, बीएड और अन्य परीक्षाओं के लिए तैयार किया जाएगा। अभ्युदय कोचिंग सेंटर्स में ग्रामीण इलाकों और निर्बल आय के परिवारों के बच्चों की प्रतिभा को निखारने का काम किया जाएगा। छात्र-छात्राओं को फ्री ट्रेनिंग, ऑनलाइन ट्रेनिंग और एक्सपर्ट्स की सलाह दी जाएगी।

युवा दिवस पर की थी घोषणा
अभ्युदय योजना की घोषणा योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश के 71वें स्थापना दिवस पर की थी। उन्होंने इस मौके पर युवाओं को मुफ्त कोचिंग सुविधा की सौगात दी थी। उनका मकसद गरीब मेधावी छात्र-छात्राओं को उनके सपने साकार करने में मदद करना है।

Soma Roy
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned