scriptएटीएम से कर सकते हैं FD खुलवाने, लोन लेने और पैसे जमा करने जैसे ये जरूरी काम | apart from cash withdrawl you can done these things with help of atm | Patrika News
कारोबार

एटीएम से कर सकते हैं FD खुलवाने, लोन लेने और पैसे जमा करने जैसे ये जरूरी काम

ज्‍यादातर लोग ATM का इस्‍तेमाल केवल पैसे निकालने, बेलेंस चेक करने या फिर मिनी स्‍टेटमेंट के लिए ही करते हैं।

नई दिल्लीOct 17, 2018 / 10:17 am

manish ranjan

atm

अब आपका एटीएम बनेगा आपका बैंक, कर सकते हैं लोन लेने और पैसे जमा करने जैसे जरूरी काम

नई दिल्ली। ज्‍यादातर लोग ATM का इस्‍तेमाल केवल पैसे निकालने, बेलेंस चेक करने या फिर मिनी स्‍टेटमेंट के लिए ही करते हैं। लेकिन ये सर्विस ATM में उपलब्‍ध सर्विसेज का एक बहुत छोटा हिस्‍सा हैं। इन कामों के अलावा भी आप ATM जाकर अपने बहुत से काम निपटा सकते हैं। आप ATM जाकर उन कामों को भी बिना किसी परेशानी के निपटा सकते हैं जिनके लिए आपको बैंक की लंबी-लंबी लाइन में लगना पड़ता है। आइये जानते हैं इन सुविधाओं के बारे में।

खोलें फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट (FD)

आप अब ATM में FD यानी फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट भी खोल सकते हैं। यह सुविधा आपको ICICI बैंक दे रहा है। इसके लिए ICICI बैंक में आपका रेजिडेंट्स सेविंग्‍स या सैलरी अकाउंट होना और उसका डेबिट कार्ड व पिन होना जरूरी है।

एटीएम से करें लोन के लिए अप्लाई

अगर आपको पैसों की जरूरत है और आप लोन लेना चाहते है। तो कई ऐसे बैंक है जो आपको एटीएम से ही लोन के लिए अप्लाई करने की सुविधा देते हैं। बिना बैंक जाए परेशान हुए आईसीआईसीआई और एचडीएफसी बैंक एटीएम से आप लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

एटीएम से करे टैक्‍स की पेमेंट

आप अब अपने टैक्‍स का पेमेंट भी ATM से कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने बैंक की वेबसाइट पर ATM से टैक्‍स के पेमेंट के लिए डेबिट कार्ड को रजिस्‍टर करवाना होगा। यूनियन बैंक ऑफ इंडिया और एचडीएफसी बैंक‍ आपको यह सुविधा दे रहे हैं। टैक्‍स के पेमेंट पर ATM आपको SIN नंबर वाली स्लिप उपलब्‍ध कराएगा। उसके बाद आपको इस नंबर को 24 घंटों के अंदर बैंक की वेबसाइट पर सबमिट करना होगा।

एटीएम में मिलेगी डिपॉजिट की सुविधा

देश में ऐसे कई ATM हैं, जहां आप पैसे निकालने के साथ-साथ पैसे डिपॉजिट भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको ATM मशीन में पैसे डालने होते हैं या फिर चेक से डिपॉजिट करना होता है। ICICI, SBI के ATM में इस तरह की सुविधा मौजूद है।

एटीएम से भरें इंश्‍योरेंस प्रीमियम

बहुत ही कम लोगों को इस बात कि जानकारी होती है कि इंश्‍योरेंस प्रीमियम भरने एटीओम का इस्तेमाल कर सकते हैं। एसबीआई और आईसीआईसीआई बैंक सहित कई ऐसे बैंक हैं जो ग्राहकों को एटीएम से इंश्‍योरेंस प्रीमियम भरने की सुविधा दे रहे हैं।

Home / Business / एटीएम से कर सकते हैं FD खुलवाने, लोन लेने और पैसे जमा करने जैसे ये जरूरी काम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो