कल से बैंक ग्राहकों को लगेगा बड़ा झटका, इन नियमों में होगा बड़ा बदलाव, आप भी जान लें

-New Bank And ATM Rules: एक जुलाई यानी कल से बैंक और एटीएम ( ATM Withdrawal Rules ) से जुड़ नियमों में बदलाव होने जा रहे हैं, जिनका सीधा असर ग्राहकों पर पड़ेगा।
-एक जुलाई से एटीएम से कैश निकालना ( ATM Cash Withdrawal ) महंगा हो जाएगा, क्योंकि लॉकडाउन ( Lockdown ) में दी गई छूट समाप्त हो जाएगी।
-ऐसे में एटीएम निकासी पर पुराने नियमों को फिर से लागू किया जाएगा। हालांकि, एटीएम निकासी के नियम हर बैंक में अलग-अलग होते हैं।

By: Naveen

Updated: 30 Jun 2020, 02:25 PM IST

नई दिल्ली।
New Bank And ATM Rules: एक जुलाई यानी कल से बैंक और एटीएम ( ATM Withdrawal Rules ) से जुड़ नियमों में बदलाव होने जा रहे हैं, जिनका सीधा असर ग्राहकों पर पड़ेगा। एक जुलाई से एटीएम से कैश निकालना ( ATM Cash Withdrawal ) महंगा हो जाएगा, क्योंकि लॉकडाउन ( Lockdown ) में दी गई छूट समाप्त हो जाएगी। ऐसे में एटीएम निकासी पर पुराने नियमों को फिर से लागू किया जाएगा। हालांकि, एटीएम निकासी के नियम हर बैंक में अलग-अलग होते हैं।

एक जुलाई से लगेगा चार्ज
( ATM Withdrawal Rules ) बता दें कि कोरोना महामारी और लॉकडाउन ( Lockdown ) के चलते सरकार ने ATM निकासी के नियम में बदलाव किया था। सरकार ने कैश निकालने के दौरान लगने वाले सर्विस शुल्क को खत्म कर दिया था, जिसके तहत एटीएम से पैसे निकलवाने पर कोई चार्ज नहीं लगता था। लेकिन, यह नियम 3 महीनों के लिए लागू किया गया था, जो 30 जून को समाप्त हो जाएगा। इसके साथ ही 1 जुलाई से फिर से ATM से तय सीमा के बाद कैश निकासी पर चार्ज देना होगा।

1 जुलाई से बदल जाएंगे Bank Account से लेकर ATM से जुड़े ये नियम, जिन्हें जानना आपके लिए हैं जरूरी

bank-rules-change-from-1-july.jpg

एसबीआई बैंक के नियम
भारतीय स्टेट बैंक की आधिकारिक वेबसाइट sbi.co.in पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक, एटीएम निकासी पर अलग-अलग चार्ज के नियम है। मेट्रो शहरों में ग्राहकों 8 मुफ्त लेनदेन करने की छूट है। इसके बाद प्रत्येक लेनदेन पर शुल्क लिया जाता है। गैर-मेट्रो शहरों में 10 मुफ्त एटीएम लेनदेन कर सकते हैं।

एचडीएफसी बैंक के नियम
इसी तरह एचडीएफसी बैंक नियमों के अनुसार बैंक खाते में 10 हजार रुपए न्यूनतम बैलेंस रखना जरूरी होता है। छोटे शहरों में 5000 रुपए और ग्रामीण क्षेत्रों में 2500 रुपए है।

आईसीआईसीआई बैंक के नियम
आईसीआईसीआई बैंक में भी बड़े शहरों में 10 हजार रुपए न्यूनतम बैलेंस रखना जरूरी है। छोटे शहरों में ये सीमा 5000 रुपए और ग्रामीण क्षेत्रों में 2000 रुपए है।

banks_rules_02.jpg

मिनिमम बैलेंस पर नहीं मिलेगी छूट ( Minimum Balance Rules )
सरकार ने बैंक खाते में मिनिमम बैलेंस न होने पर लगने वाले अतिरिक्त शुल्क को भी खत्म किया था, लेकिन इसकी अवधि भी 3 महीने की थी। ऐसे में अब 1 जुलाई से मिनिमम बैलेंस न होने पर फिर से चार्ज वसूला जाएगा। इसका मतलब है कि अगर आपके खाते में मिनिमम बैलेंस की राशि नहीं हैं, तो आपको इसका जुर्माना भरना होगा।

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned