सावधान! अगर अाप भी जेब में रखते हैं ATM कार्ड तो पढ़ लें ये खबर, लोगों को उठाना पड़ रहा भारी नुकसान

सावधान! अगर अाप भी जेब में रखते हैं ATM कार्ड तो पढ़ लें ये खबर, लोगों को उठाना पड़ रहा भारी नुकसान

Ashutosh Verma | Publish: Sep, 04 2018 06:21:49 PM (IST) फाइनेंस

दिल्ली के संगम विहार में एक बीएसएफ जवान से चोरों ने 10,000 रुपये चुराने का प्रयास किया था।

नर्इ दिल्ली। अगर आप भी अपनी जेब में एटीएम ये डेबिट कार्ड रखते हैं तो सावधान हो जाइए। क्योंकि एटीएम कार्ड को लेकर धोखाधड़ी के मामले लगातार तेजी से बढ़ रहे हैं। अाज भी बहुत सारे लोग अपने एटीएम कार्ड के सुरक्षित इस्तेमाल को लेकर सतर्क नहीं है। इसी का फायदा उठाकर चोर लगातार लोगों को चपत लगा रहे हैं। आपके लिए सबसे अधिक जरूरी हो गय है कि अगली बार से अाप एटीएम से पैसे निकालते समय कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखें नहीं तो मिनटों में ही आप अपनी मेहनत की कमार्इ खो देंगे। बैंक भी अपने ग्राहकों को सावधान रहने के लिए सतर्क करते हैं। यहां तक की एटीएम मशीन से सुरक्षित निकासी के लिए बैंक मशीने के पास कुछ जरूरी बिंदुआें के बारे में भी जानकारी देते हैं।


दिल्ली के बीएसएफ जवान से धोखाधड़ी का मामला आया था सामने
अभी पिछले दिन ही दिल्ली के संगम विहार में एक बीएसएफ जवान से चोरों ने 10,000 रुपये चुराने का प्रयास किया था। जब ये जवान अपने एटीएम से पैसे निकाल रहा था तो दो चोरों ने एटीएम में कुछ एेसे बटन दबा दिए जिससे के एटीएम मशीन क्रैश हो जाए। इस बीएसफ जवान को तब पता चला जब उसके मोबाइल पर एटीएम से 10,000 रुपये निकालने की सूचना मिली। बाद में जवान की बुद्धिमता से ही उन दोनों चोरों को पकड़ा गया। इस बात की जानकारी दक्षिण दिल्ली डिप्टी पुलिस कमीश्नर विजय कुमार ने दी। उन्होंने कहा कि दोनाे चोर फिलहाल पुलिस हिरासत में है।


एेसे में अगली बार जब आप भी एटीएम से पैसे की निकासी करें तो इन बातों का जरूर ध्यान दें।
1. एटीएम से पैसे निकासी के दौरान किसी अन्य को अंदर नहीं आने दें।
2. कोर्इ भी दिक्कत होने पर आप किसी अनजानें व्यक्ति की मदद लेने से बचें। आप गार्ड की मदद ले सकते हैं या फिर हेल्पलाइन पर काॅल कर सकते हैं।
3. अपने एटीमएम कार्ड या डेबिट कार्ड का नंबर किसी आैर को न बताएं
4. एटीएम कार्ड आैर डेबिट कार्ड पिन भी किसी अनजाने शख्स से शेयर न करें।

Ad Block is Banned