scriptशानदार रिटर्न पाने के लिए इन 5 स्कीम्स में कर सकते हैं निवेश, होगा डबल मुनाफा | best 5 investment schemes for getting good returns, know details | Patrika News
फाइनेंस

शानदार रिटर्न पाने के लिए इन 5 स्कीम्स में कर सकते हैं निवेश, होगा डबल मुनाफा

Investment Schemes : निवेश के लिए डाकखाने के अलावा दूसरी सरकारी योजनाएं भी हैं फायदेमंद
कुछ स्कीम्स ऐसी है जिसमें पैसा डबल हो सकता है, इसमें पैसों के डूबने का भी खतरा नहीं रहता

Dec 19, 2020 / 10:43 pm

Soma Roy

invest1.jpg

Investment Schemes

नई दिल्ली। बेहतर एवं सुरक्षित भविष्य के लिए हर कोई शुरू से ही बचत करता है। मगर कोरेना काल के चलते बैंक एफडी से लेकर तमाम सेविंग्स स्कीम्स पर ब्याज दरें घटा दी गई हैं। ऐसे में आप भी सोच में पड़े हैं कि निवेश के लिए कौन-सी योजना है बेहतर तो हम आपके लिए लेकर आए हैं 5 ऐसी शानदारी स्कीम्स। जिनमें पैसा लगाने पर आपको डबल मुनाफा हो सकता है। साथ ही इनमें पैसा सुरक्षित भी रहेगा।
एनआईएस
निवेश के लिहाज से लोग पोस्ट ऑफिस की स्कीम्स पर काफी भरोसा करते हैं। क्योंकि सरकार की ओर से संचालित होने के चलते इसमें पैसों का जोखिम नहीं रहता है। इसलिए अगर आप भी सुरक्षित निवेश करना चाहते हैं तो डाकखाने की नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट स्कीम आपके लिए फायदेमंद होगी। इसमें 6.8 फीसदी सालाना रिटर्न मिलेगा। इसकी मैच्योरिटी अवधि 5 साल की है। आप चाहे तो इसे 5 बार तक आगे भी बढ़ा सकते हैं। इस योजना के तहत आप 100, 500, 1000, 5000 और 10 हजार रुपए से निवेश कर सकते हैं।
एमआईएस
पोस्ट ऑफिस की एक और स्कीम लोगों में काफी पॉपुलर है। इसका नाम मंथली इनकम स्कीम है। ये छोटे निवेशकों के लिए फायदेमंद है। इसमें आप न्यूनतम 1000 रुपए और अधिकतम 4.5 लाख रुपए निवेश कर सकते हैं। जबकि ज्वाइंट खाते में अधिकतम 9 लाख रुपए तक जमा कर सकते हैं। इसमें 6.6 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है।
टाइम डिपॉजिट योजना
डाकखाने की टाइम डिपॉजिट योजना भी आपके लिए फायदे का सौदा साबित हो सकती है। इसमें निवेशक अपने पैसों को डबल कर सकते हैं। इसमें 5.5 फीसदी ब्याज मिलेगा। अगर आप 5 साल तक निवेश करेंगे तो आपको 6.7 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है। वहीं 10 साल बाद आपका पैसा डबल हो जाएगा। इस स्कीम में सिंगल या ज्वॉइंट अकाउंट खुलवा सकते हैं।
प्रधानमंत्री वय वंदना योजना
वरिष्ठ नागरिकों के लिए मासिक पेंशन पाने के लिए प्रधानमंत्री वय वंदना योजना एक बेहतर विकल्प है। एलआईसी की ओर से संचालित इस स्कीम में उन्हें 10 साल तक एक तय दर से गारंटीशुदा पेंशन पाने का मौका मिलता है। इसके अलावा मैच्योरिटी डेट पूरी होने पर पेंशनकर्ता के जीवित रहने पर उसे अच्छा रिटर्न भी मिलता है। इसमें एक व्यक्ति अधिकतम 15 लाख रुपये स्कीम में निवेश कर सकता है।
पब्लिक प्रोविडेंट फंड
इस स्कीम में 7.1 प्रतिशत तक का ब्याज मिलता है। योजना की मैच्योरिटी अवधि 15 वर्ष है। हालांकि इसे 5.5 साल की अवधि में आगे बढ़ाया जा सकता है। स्कीम की अच्छी बात यह है कि इसकी मैच्योरिटी राशि औ ब्याज पर किसी तरह का टैक्स नहीं लगता है।

Home / Business / Finance / शानदार रिटर्न पाने के लिए इन 5 स्कीम्स में कर सकते हैं निवेश, होगा डबल मुनाफा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो