टैक्स सेविंग FD के लिए सबसे ज्यादा ब्याज कौनसा बैंक देता है, जाने पूरी लिस्ट

बैंकों की फिक्स्ड डिपॉजिट न केवल वरिष्ठ नागरिकों के बीच लोकप्रिय निवेश हैं बल्कि जो गारंटीड इनकम की तलाश कर रहे हैं उनके लिए भी फायदे की चीज है। आप भी टैक्स की बचत करने के लिए भी एफडी में निवेश कर सकते हैं।

By: Arsh Verma

Updated: 14 Oct 2021, 08:09 PM IST

बैंकों की फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) न केवल वरिष्ठ नागरिकों के बीच लोकप्रिय निवेश के विकल्प हैं, जो गारंटीड इनकम की तलाश कर रहे हैं। साथ ही, ये उन लोगों के बीच भी लोकप्रिय है, जो जोखिम नहीं उठा सकते। लेकिन एफडी में जरूरत से ज्यादा निवेश करना भी ठीक नहीं है। आपको अपने एसेट एलोकेशन और लक्ष्यों का आकलन करके यह तय करना चाहिए कि आपको एफडी में कितना निवेश करना है।

वहीं, आप टैक्स की बचत करने के लिए भी एफडी में निवेश कर सकते हैं। इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80C के तहत 1.5 लाख रुपये तक के निवेश पर टैक्स डिडक्शन के लिए क्लेम किया जा सकता है. टैक्स सेविंग एफडी का लॉक इन पीरियड पांच सालों की होती है। और इनमें प्री-मैच्योर विद्ड्रॉल की इजाजत नहीं होती। अगर आप आने वाले दिनों में टैक्स सेविंग एफडी में निवेश करने की सोच रहे हैं, तो आइए जानते हैं कि आपको कहां सबसे बेहतर ब्याज मिलेगा।

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI):
वर्तमान में, एसबीआई की 5 साल वाली टैक्स सेविंग एफडी पर 5.40 फीसदी की ब्याज दर है। सीनियर सिटीजन के लिए ब्याज दर 6.20 फीसदी है। यह ब्याज दर 8 जनवरी 2021 से लागू है।

पंजाब एंड सिंध बैंक:
पंजाब एंड सिंध बैंक में 5 साल वाली टैक्स सेविंग एफडी पर वर्तमान में 5.30 फीसदी की दर पर ब्याज मिलेगा। यह ब्याज दर 16 सितंबर 2021 से लागू है।

फेडरल बैंक:
फेडरल बैंक में 5 साल की टैक्स सेविंग एफडी पर मौजूदा समय में 5.60 फीसदी की दर पर ब्याज मिलेगा। सीनियर सिटीजन के लिए ब्याज दर 6.25 फीसदी है. यह ब्याज दर 17 जुलाई 2021 से लागू है।

कर्नाटक बैंक:
कर्नाटक बैंक में 5 साल की टैक्स सेविंग एफडी पर मौजूदा समय में 5.60 फीसदी की दर पर ब्याज मिलेगा। सीनियर सिटीजन के लिए ब्याज दर 5.90 फीसदी है. यह ब्याज दर 1 जून 2021 से लागू है।

साउथ इंडियन बैंक:
साउथ इंडियन बैंक में टैक्स सेविंग एफडी पर मौजूदा समय में 5.65 फीसदी की दर पर ब्याज मिलेगा। सीनियर सिटीजन के लिए ब्याज दर 6.15 फीसदी है. यह ब्याज दर 8 अक्टूबर 2021 से लागू है।

येस बैंक:
येस बैंक में टैक्स सेविंग एफडी पर मौजूदा समय में 6.50 फीसदी की दर पर ब्याज मिलेगा. सीनियर सिटीजन के लिए ब्याज दर 7.25 फीसदी है। यह ब्याज दर 5 अगस्त 2021 से लागू है।

RBL बैंक:
RBL बैंक में 5 साल की टैक्स सेविंग एफडी पर मौजूदा समय में 6.30 फीसदी की दर पर ब्याज मिलेगा. सीनियर सिटीजन के लिए ब्याज दर 6.80 फीसदी है। यह ब्याज दर 1 सितंबर 2021 से लागू है।

Show More
Arsh Verma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned