FD से ज्यादा रिटर्न देंगी ये 5 स्कीम्स, छोटी बचत से जानें कैसे पाएं लाखों रुपए

  • Best Investment Schemes : पोस्ट ऑफिस की कुछ योजनाओं में निवेश से ग्राहक अपने पैसों को सुरक्षित रख सकते हैं
  • वरिष्ठ नागरिक भी गारंटीड पेंशन पाने के लिए वय वंदना योजना में निवेश कर सकते हैं

By: Soma Roy

Published: 14 Oct 2020, 02:44 PM IST

नई दिल्ली। आमतौर पर बचत के लिए लोग एफडी में निवेश करना बेहतर समझते हैं। क्योंकि इसमें बेहतर ब्याज मिलता है, लेकिन वर्तमान स्थिति में ज्यादातर बैंकों ने इसके इंटरेस्ट रेट (Interest Rate) कम कर दिए हैं। ऐसे में आप अगर ऐसी स्कीम्स की तलाश में जहां आप छोटे निवेश से अच्छा मुनाफा कमाना चाहते हें तो आपके लिए पोस्ट ऑफिस (Post Office) की एमआईएस स्कीम और सीनियर सिटीजंस के लिए प्रधानमंत्री वय वंदन योजना (Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana) जैसी स्कीम्स फायदेमंद साबित हो सकती हैं। इनमें एफडी से ज्यादा रिटर्न मिलने की संभावना है। तो क्या हैं योजनाएं और कैसे करें निवेश जानें तरीका।

मंथली इनकम स्कीम (MIS)
पोस्ट ऑफिस की एमआईएस योजना छोटे निवेशकों के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है। इस स्कीम में निवेश से आप लाखों रुपए बना सकते हैं। न्यूनतम 1000 रुपए और अधिकतम 4.5 लाख रुपए निवेश कर सकते हैं। जबकि ज्वाइंट खाते में अधिकतम 9 लाख रुपए तक जमा कर सकते हैं। निवेश पर 6.6 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है। आप इसमें सिंगल और ज्वाइंट दोनों तरह के अकाउंट खुलवा सकते हैं। इसमें आपका कुल रिटर्न सालाना आधार पर मिलता है।

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना
वरिष्ठ नागरिकों के लिए मासिक पेंशन पाने के लिए प्रधानमंत्री वय वंदना योजना एक बेहतर विकल्प है। एलआईसी की ओर से संचालित इस स्कीम में उन्हें 10 साल तक एक तय दर से गारंटीशुदा पेंशन पाने का मौका मिलता है। इसके अलावा मैच्योरिटी डेट पूरी होने पर पेंशनकर्ता के जीवित रहने पर उसे अच्छा रिटर्न भी मिलता है। इसमें एक व्यक्ति अधिकतम 15 लाख रुपये स्कीम में निवेश कर सकता है।

नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट
पोस्ट ऑफिस का एनआईएस स्कीम भी बेहतर रिटर्न के लिए अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। इसमें 6.8 फीसदी सालाना रिटर्न मिलेगा। इसकी मैच्योरिटी अवधि 5 साल की है। आप चाहे तो इसे 5 बार तक आगे भी बढ़ा सकते हैं। इस योजना के तहत आप 100, 500, 1000, 5000 और 10 हजार रुपए से निवेश कर सकते हैं। इसमें निवेश की अधिकतम सीमा निर्धारित नहीं है।

पब्लिक प्रोविडेंट फंड
सुरक्षित निवेश के लिहाज से ये स्कीम काफी पॉपुलर है। इस स्कीम में 7.1 प्रतिशत तक का ब्याज मिलता है। योजना की मैच्योरिटी अवधि 15 वर्ष है। हालांकि इसे 5-5 साल की अवधि में आगे बढ़ाया जा सकता है। इसके विस्तार के लिए फॉर्म-एच जमा करना होगा। स्कीम की अच्छी बात यह है कि इसकी मैच्योरिटी राशि औ ब्याज पर किसी तरह का टैक्स नहीं लगता है।

टाइम डिपॉजिट योजना
पोस्ट ऑफिस की टाइम डिपॉजिट योजना में आप पैसों को डबल कर सकते हैं। क्योंकि इसमें आपको 5.5 फीसदी ब्याज मिलेगा। अगर आप 5 साल तक निवेश करेंगे तो आपको 6.7 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है। वहीं 10 साल बाद आपका पैसा डबल हो जाएगा। इस स्कीम में सिंगल या ज्वॉइंट अकाउंट खुलवा सकते हैं। इतना ही नहीं 10 साल से ज्यादा उम्र के बच्चों के नाम पर पैरेंट्स बतौर गार्जियन अकाउंट खोल सकते हैं।

Show More
Soma Roy Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned