CBDT प्रमुख ने आयकर विभाग को दी चेतावनी, कहा - Taxpayers और टैक्स कलेक्शन में करें बढोतरी

CBDT प्रमुख ने आयकर विभाग को दी चेतावनी, कहा - Taxpayers और टैक्स कलेक्शन में करें बढोतरी

Shivani Sharma | Publish: Feb, 28 2019 03:59:13 PM (IST) फाइनेंस

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) के नए चेयरमैन ने आयकर विभाग को राजस्व संग्रह को अधिकतम करने और टैक्सपेयर्स की संख्या बढ़ाने के लिए कमर कसने को कहा है। आयकर विभाग को चालू वित्त वर्ष के लिए 11.5 लाख करोड़ रुपये का प्रत्यक्ष कर जुटाने का लक्ष्य दिया गया है।

नई दिल्ली। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) के नए चेयरमैन ने आयकर विभाग को राजस्व संग्रह को अधिकतम करने और टैक्सपेयर्स की संख्या बढ़ाने के लिए कमर कसने को कहा है। आयकर विभाग को चालू वित्त वर्ष के लिए 11.5 लाख करोड़ रुपये का प्रत्यक्ष कर जुटाने का लक्ष्य दिया गया है।


टैक्सपेयर्स की दूर होंगी परेशानियां

सीबीडीटी के नए प्रमुख पी सी मोदी ने टैक्स अधिकारियों से छोटे करदाताओं टैक्सपेयर्स को होने वाली दिक्कतों और शिकायतें दूर करने के लिए विशेष प्रयास करने को कहा है। साथ ही पारदर्शिता और जवाबदेही के साथ करने को कहा है। केंद्र सरकार ने इस महीने की शुरुआत में मोदी को सीबीडीटी का चेयरमैन नियुक्त किया था। मोदी ने 15 फरवरी को पदभार ग्रहण किया था। सीबीडीटी टैक्स विभाग के लिए नीति बनाने वाला निकाय है।


पत्र लिखकर दी जानकारी

सीबीडीटी चेयरमैन ने कर विभाग के क्षेत्रीय कार्यालयों के प्रमुखों को लिखे आधिकारिक पत्र में कहा कि उनकी पहली प्राथमिकता राजस्व संग्रह को बढ़ाना होगा। टैक्सपेयर्स के बेस को बढ़ाना होगा। साथ ही साथ भौतिक और मानव संसाधनों का अनुकूल उपयोग सुनिश्चित करना है।


प्रत्यक्ष करदाताओं की संख्या छह करोड़

देश में वर्तमान में प्रत्यक्ष करदाताओं की संख्या छह करोड़ से ज्यादा है और केंद्र सरकार इस कर आधार को (करदाताओं की संख्या) बढ़ाने के लिए विभाग को समय-समय पर निर्देश देता रहा है ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग अपनी आय पर टैक्स का भुगतान करें। चालू वित्त वर्ष में राजस्व संग्रह के लक्ष्य के पार जाने की उम्मीद है क्योंकि वित्त वर्ष खत्म होने में अभी एक महीने का समय बचा है।


सीबीडीटी प्रमुख ने दी जानकारी

सीबीडीटी प्रमुख ने कहा कि उनकी कवायद त्रुटिहीन, मैत्रीपूर्ण, उद्देश्यपूर्ण, बिना किसी डर के होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि करदाताओं को समय से गुणवत्तापरक सेवाओं का वितरण आयकर विभाग का दूसरा प्रमुख क्षेत्र है।

(ये कॉपी न्यूज एजेंसी से ली गई है।)

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned