scriptहर फसल से पहले किसान के खाते में डाले जाएंगे 7500 रुपए, मोदी सरकार लाने जा रही है बड़ी योजना | central govt to announce direct cash transfer project for farmers | Patrika News
कारोबार

हर फसल से पहले किसान के खाते में डाले जाएंगे 7500 रुपए, मोदी सरकार लाने जा रही है बड़ी योजना

मोदी सरकार किसानों को प्रति वर्ष 15 हजार रुपए की सब्सिडी देती है। आने वाली योजना के अनुसार किसानों के खाते में सीधा रुपया जाएगा।

Jan 25, 2019 / 02:15 pm

Saurabh Sharma

Pm Narendra Modi

हर फसल से पहले किसान के खाते में डाले जाएंगे 7500 रुपए, मोदी सरकार लाने जा रही है बड़ी योजना

नर्इ दिल्ली। किसानों की नाराजगी झेल रही मोदी सरकार बजट में किसानों के लिए बड़ा फैसला ले सकती है। किसानों के खातों में हर फसल से पहले 7500 रुपए डाले जाएंगे। आपको बता दें कि नीति आयोग ने किसानों के खाते में 15 हजार रुपए सीधे खाते में डाले जाले जाने की सिफारिश की थी। इसका मतलब यह हुआ कि सरकार के खाते में हर फसल से पहले 7500 रुपए दिए जाएंगे।

इन किसानों को दिया जाएगा फायदा
मीडिया रिपोर्ट की मानें तो किसानों को यह राशि जमीन के आधार पर दी जा सकती है। किसानों को इस रकम का फायदा किसान क्रेडिट कार्ड माध्यम से दिया जाएगा। देश में करीब 3 करोड़ किसानों के पास क्रेडिट कार्ड है। सबसे खास बात यह है कि जो किसान आयकर के दायरे में आते हैं, उन्हें इस सुविधा का लाभ नहीं दिया जाएगा। इसके अलावा इस सुविधा का लाभ देने के लिए कुछ अन्य नियम भी बनाए जाने की संभावना बनी हुर्इ है।

35 हजार करोड़ रुपए का करना होगा अतिरिक्त इंतजाम
मोदी सरकार किसानों को प्रति वर्ष 15 हजार रुपए की सब्सिडी देती है। आने वाली योजना के अनुसार किसानों के खाते में सीधा रुपया जाएगा। जिसके लिए सरकार को 50 हजार करोड़ रुपए की जरुरत होगी। एेसे में सरकार काे अतिरिक्त 35 हजार करोड़ रुपए का इंतजाम करना होगा। मोदी सरकार की योजना का फायदा उन किसानों को नहीं मिलेगा, जो दूसरों की जमीन पर काम करते हैं। इसलिए किसान क्रेडिट कार्ड को आधार बनाया गया।

Home / Business / हर फसल से पहले किसान के खाते में डाले जाएंगे 7500 रुपए, मोदी सरकार लाने जा रही है बड़ी योजना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो