scriptचीन का पलटवार, अमरीका को उसकी ही भाषा में देंगे मुंहतोड़ जवाब | China's counterattack, give American answer in his own language | Patrika News
कारोबार

चीन का पलटवार, अमरीका को उसकी ही भाषा में देंगे मुंहतोड़ जवाब

चीन ने कहा है कि अमरीका की तर्ज पर लगाए गए आयात कर की तरह चीन भी अमरीकी सामान पर अायात शुल्क लगाया जाएगा।

नई दिल्लीJul 06, 2018 / 04:12 pm

Manoj Kumar

America China

चीन का पलटवार, अमरीका को उसकी ही भाषा में देंगे मुंहतोड़ जवाब

नई दिल्ली। अमरीका की ओर से चीन के 34 अरब डॉलर मूल्य के समानों पर 25 अतिरिक्त आयात कर लगाने पर चीन ने करारा पलटवार किया है। चीन ने कहा है कि अमरीका को उसी की भाषा में मुंहतोड़ जवाब दिया जाएगा। चीन ने कहा है कि अमरीका की तर्ज पर लगाए गए आयात कर की तरह चीन भी अमरीकी सामान पर अायात शुल्क लगाया जाएगा। चीन ने यह बात अमरीका की ओर से 34 अरब डॉलर मूल्य के समानों पर 25 अतिरिक्त कर लागू करने का बाद दी प्रतिक्रिया में कही है। चीन के वाणिज्य मंत्रालय ने कहा है कि वह अमरीका के तरीके से जवाब देने को बाध्य है, जिसने आर्थिक इतिहास में सबसे बड़ा व्यापार युद्ध शुरू किया है। लेकिन मंत्रालय ने शुल्क लागू करने की तारीख व समय का जिक्र नहीं किया है।
अमरीका ने आर्थिक इतिहास में सबसे बड़ा व्यापार युद्ध शुरू किया: चीन

चीन के शुल्क के प्रभावी होने के साथ ही दुनिया की दो बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के बीच व्यापार युद्ध शुरू हो जाएगा। मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने कहा है कि अमरीका ने आर्थिक इतिहास में सबसे बड़ा व्यापार युद्ध शुरू किया है। उन्होंने कहा कि चीनी पक्ष अपने मूल राष्ट्रीय हितों व अपने लोगों के हितों को सुरक्षित रखने के लिए जवाबी कार्रवाई करने को बाध्य है। बयान में कहा गया है कि ये शुल्क विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) के नियमों का उल्लंघन करते हैं और एक विशेष ‘व्यापार बुली’ का प्रतिनिधित्व करते हैं।
वैश्विक बाजार में होगी उथल-पुथल

चीनी मंत्रालय ने कहा कहा है कि अमरीका की ओर से उठाया गया यह कदम वैश्विक उद्योग की सुरक्षा के लिए गंभीर खतरा पैदा करते हैं। इसके अलावा ये वैश्विक आर्थिक सुधार को नुकसान पहुंचाते हैं और वैश्विक बाजार में उथल-पुथल पैदा करते हैं। अमरीकी कंपनियों व लोगों के हितों को फायदा पहुंचाने के बजाय यह कदम अनुत्पादक व नुकसान पहुंचाने वाला साबित होगा। मंत्रालय ने कहा कि चीन समय पर डब्ल्यूटीओ को प्रासंगिक परिस्थितियों की रिपोर्ट करेगा और मुक्त व्यापार और बहुपक्षीय तंत्र की रक्षा में अन्य देशों के साथ खड़ा होगा।

Home / Business / चीन का पलटवार, अमरीका को उसकी ही भाषा में देंगे मुंहतोड़ जवाब

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो