scriptCredit Card का इस्तेमाल करते हैं तो हो जाएं सावधान, जनवरी से बढ़ जाएगा बिल | Citi Credit Card Interest rate to increase from January 2020 | Patrika News
कारोबार

Credit Card का इस्तेमाल करते हैं तो हो जाएं सावधान, जनवरी से बढ़ जाएगा बिल

जनवरी से बढ़ जाएगा आपका क्रेडिट कार्ड बिल
टाइम पर बिल न पे करने वालों की शामत

नई दिल्लीDec 16, 2019 / 04:37 pm

Pragati Bajpai

citi credit card

citi credit card

नई दिल्ली : अगर आप Citibank credit card का इस्तेमाल करते हैं तो ये खबर आपके लिए है। दरअसल नए साल से सिटी बैंक ने अपने कार्ड्स पर लगाए जाने वाले चार्जेज को बढ़ाने का ऐलान किया है। बैंक ने अपने Citibank Indian Oil credit कार्ड होल्डर्स को इस बारे में जानकारी दी है। ये इंटरेस्ट रेट बैंक के बाकी कार्ड होल्डर्स पर भी लागू हो सकता है। और नई ब्याज दर जनवरी 2020 से लागू होगी । ये इंटरेस्ट रिवॉल्विंग क्रेडिट पर लागू होगा। साफ शब्दों में कहें तो ये इंटरेस्ट ओपनिंग बैलेंस और उसके बाद में होने ट्रांजेक्शन पर लागू होगा । वर्तमान में Citibank क्रेडिट कार्ड्स पर 37.2 प्रतिशत, 39 प्रतिशत, 40.8 प्रतिशत और 42पर्तिशत की दर से ब्याज लगाता है। लेकिन 1 जनवरी से ये बदल जाएगा।

पुरानी ब्याज दर (% में )नई ब्याज दर (% में )
37.242
3942
40.842
42.43.2

इसी के साथ क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करने वालों के लिए बिल की ड्यू डेट पर टोटल बिल का 5 फीसदी पेमेटं करना अनिवार्य होगा। ऐसा न करने पर कार्डधारक को 300 रूपए या इससे अधिक का फाइन देना पड़ेगा। जडो अगले महीने के बिल में जोड़ दिया जाएगा। मिनिमम अमाउंड पे न करने की सूरत में कार्ड धारक को 2 हालातों का सामना करना पड़ेगा।

इन तरीकों से अपने खराब Cibil स्कोर को करें दुरुस्त, आसानी से मिलेगा लोन

नो इंटरेस्ट फ्री पीरियड-

यानि अगर आप मिनिमम अमााउंट पे करने में असफल होते हैं तो आपको मिलने वाली इंटरेस्ट फ्री पीरियड का सुविधा खत्म हो जाएगी जो अमूमन 51 दिन की होती है। यानि अगर आप कार्ड पेमेट के बिना और शॉपिंग करेंगे तो उस अमाउंट पर इंटरेस्ट फ्री पीरियड की सुविधा नहीं मिलेगी।

ब्याज दर-

क्रेडिट पर जो अमाउंट आप पे नहीं करेंगे उस अमाउंट यानि रिवॉल्विंग क्रेडिट पर ये चार्ज लगेगा और ये सालाना 40 प्रतिशत तक हो सकता है।

ये बैंक देते हैं सबसे सस्ता लोन, जेब पर बोझ नहीं बनेगा ब्याज

एक उदाहरण से इसे समझें तो अगर आपका क्रेडिट कार्ड बिल 5000 रुपए है और ड्यू डेट 15 दिसंबर है । आपने 15 तारीख को सिर्फ 1000 रुपए पे किया इसके बाद आपने 28 तारीख को फिर से 3000 रुपए की शॉपिुंग कर ली तो 16-27 तारीख तक आपको 4000 रुपए और फिर 28तारीख से आपको 7000 रुपए पर इंटरेस्ट देना होगा। ये अमाउंट आपकी शापिंग के साथ बढ़ता जाएगा और इस पर इंटरेस्ट रेट 40 फीसदी होगा।

यानि अगर आप अपने क्रेडिट कार्ड का बिल नहीं पे करते या कुछ अमाउंट छोड़ देते हैं तो ये आपकी जेब पर भारी पड़ सकता है। तो बेहतर ये होगा कि ब्याज बचाने के लिए आप ड्यू डेट से पहले ही सारा क्रेडिट क्लीयर कर दें ।

Home / Business / Credit Card का इस्तेमाल करते हैं तो हो जाएं सावधान, जनवरी से बढ़ जाएगा बिल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो