scriptआप को एक और झटका, मनी लांड्रिंग मामले में दिल्‍ली के ऊर्जा मंत्री से ईडी की पूछताछ | ED inquiry Delhi energy minister satyendra jain for money laundering | Patrika News
कारोबार

आप को एक और झटका, मनी लांड्रिंग मामले में दिल्‍ली के ऊर्जा मंत्री से ईडी की पूछताछ

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मनी लांड्रिंग के एक मामले में बुधवार को दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य एवं ऊर्जा मंत्री सत्येंद्र जैन से पूछताछ की।

नई दिल्लीApr 11, 2018 / 04:14 pm

Saurabh Sharma

SK Jain

Satyendra Jain

नई दिल्ली। दिल्‍ली की आम आदमी पार्टी की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। अभी दिल्‍ली के सीएम अरविंद केजरीवाल के माफीनामे का सिलसिला ठीक से शांत भी नहीं हुआ था कि उन्‍हीं के खास मंत्री की मुसीबतें बढ़ गई हैं। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मनी लांड्रिंग के एक मामले में बुधवार को दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य एवं ऊर्जा मंत्री सत्येंद्र जैन से पूछताछ की। ईडी ने इससे पहले तीन अप्रैल को भी कथित अवैध आय के मामले में आम आदमी पार्टी (आप) के नेता जैन से पांच घंटों तक पूछताछ कर उनका बयान दर्ज किया था।

सीबीआई ने की थी एफआईआर
केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) में आप नेता के खिलाफ दर्ज प्राथमिकी को संज्ञान में लेते हुए ईडी ने पिछले साल अगस्त में जैन और पांच अन्य लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया था। पिछले साल अप्रैल में सीबीआई ने साल 2015-16 में 4.63 करोड़ रुपये के धनशोधन मामले में साक्ष्यों के आधार पर जैन के खिलाफ प्राथमिक जांच दर्ज की थी।

इस मामले हैं आरोपी
जैन कोलकाता की प्रयास इंफो प्राइवेट लिमिटेड, अकीचंद डेवलपर्स और मंगलायतन प्रोजेक्ट प्राइवेट लिमिटेड से संबंधित एक घोटाले में आरोपी हैं। आरोप है कि इस दौरान जैन और उनकी पत्नी के पास कंपनी की एक-तिहाई हिस्सेदारी थी। जैन पर 2010-11 में इन कंपनियों और दिल्ली की एक कंपनी इंडो-मेटल इंडेक्स प्राइवेट लिमिटेड के द्वारा 11.78 करोड़ रुपये के धन शोधन का आरोप है।

60 गुना हो गई थी कीमत
मंत्री पर अपने कर्मचारियों और सार्वजनिक सहयोगियों की सहायता से कोलकाता के एंट्री ऑपरेटरों और फर्जी कंपनियों को रुपये देने का आरोप है। इसके बाद, एंट्री ऑपरेटरों ने उस काले धन को निवेश के रूप में प्रयास इंफो प्राइवेट लिमिटेड, अकीचंद डेवलपर्स, मंगलायतन प्रोजेक्ट प्राइवेट लिमिटेड और इंडो-मेटल इंडेक्स प्राइवेट लिमिटेड में लगा दिया था। सभी कंपनियों पर जैन का ही स्वामित्व है। सीबीआई ने कहा था कि कंपनी के शेयर अपनी मूल कीमत से 60 गुना अधिक हो गए थे।

Home / Business / आप को एक और झटका, मनी लांड्रिंग मामले में दिल्‍ली के ऊर्जा मंत्री से ईडी की पूछताछ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो