scriptइन अहम सेक्टरों पर रहेगी खास नजर, बजट में बड़ी घोषणाएं संभव | expectation of modi govt interim budget in 2019 | Patrika News
कारोबार

इन अहम सेक्टरों पर रहेगी खास नजर, बजट में बड़ी घोषणाएं संभव

1 फरवरी को मोदी सरकार अपना अंतिम बजट पेश करने जा रही है। देश की जनता को सरकार के अंतरिम बजट से काफी उम्मीदें हैं। सरकार के पास ये आखिरी मौका है देश की जनता को लुभाने का क्योंकि कुछ समय बाद ही लोकसभा चुनाव होने वाले हैं।

Jan 19, 2019 / 02:39 pm

manish ranjan

budget

इन अहम सेक्टरों पर रहेगी खास नजर, बजट में बड़ी घोषणाएं संभव

नई दिल्ली। 1 फरवरी को मोदी सरकार अपना अंतिम बजट पेश करने जा रही है। देश की जनता को सरकार के अंतरिम बजट से काफी उम्मीदें हैं। सरकार के पास ये आखिरी मौका है देश की जनता को लुभाने का क्योंकि कुछ समय बाद ही लोकसभा चुनाव होने वाले हैं। हालांकि, जेटली के पिटारे से इस बार क्या-क्या निकलेगा यह तो 1 फरवरी को ही पता चलेगा। इस बजट में देश के अलग-अलग सेक्‍टर को राहत की उम्‍मीद है।


रियल एस्‍टेट को उम्‍मीद

आने वाले बजट से रियल एस्टेट सेक्टर के लोगों को काफी उम्मीदें हैं। बजट 2019 में घर खरीदारों के लिए टैक्स छूट में थोड़ी और राहत की उम्‍मीद है। वहीं सुपरटेक के चेयरमैन आर के अरोड़ा ने जानकारी देते हुए बताया कि मोदी सरकार ने रियल एस्टेट सेक्‍टर कई अहम फैसले लिए हैं, लेकिन स्टाम्प ड्यूटी अभी भी बनी हुई है। हम लोग चाहते हैं कि सरकार इस स्टाम्प ड्यूटी को हटा दे और इस सेक्टर को भीउद्योग का दर्जा दे।


आईटी कंपनी में हो सकता है बड़ा बदलाव

लोगों का मानना है कि आने वाले अंतरिम बजट में आईटी कंपनियों को राहत मिल सकती है। पिछले लंबे समय से आईटी कंपनियों का प्रदर्शन ज्यादा अच्छा नहीं रहा है। वहीं, साल 2018 की दूसरी छमाही के बाद इन कंपनियों में इजाफा देखा गया था।


कृषि सेक्टर

आपको बता दें कि कृषि सेक्टर में पिछले काफी सालों से संकट में है क्योंकि ज्यादा उत्पादन के कारण फसलों की कमतों में कमी आ गई है। वहीं तीन राज्यों में हुए चुनाव में हार के बाद बजट में सरकार किसानों को नया तोहफा दे सकती है। मोदी सरकार किसानों के लिए राहत पैकेज और कृषि कर्ज माफी जैसे एलानों करने पर विचार कर रही है।


आयकर स्लैब में बदलाव संभव

लोगों का मानना है कि आने वाले बजट में टैक्स नियमों में भी बदलाव देखने को मिल सकते हैं। हाल ही में एक इंटरव्यू में पीएम मोदी ने बताया कि टैक्स ढांचे में बदलाव की गुंजाइश है। वहीं लोगों को उम्मीद है कि आयकर स्लैब में छूट की सीमा को 2.5 लाख से बढ़ाकर 4 लाख रुपये किया जा सकता है।


रक्षा क्षेत्र के लिए दे सकते हैं बड़ी रकम

साल 2019 में आने वाले अंतरिम बजट में रक्षा क्षेत्र के लिए भी लोगों को उम्मीदें हैं। इस बजट में रक्षा क्षेत्र को भी प्राथमिकता के दायरे में रखे जाने की उम्मीद है।


आने वाले बजट से देश की जनता को काफी उम्मीदें हैं क्योंकि ये मोदी सरकार का आखिरी बजट है। इस बजट की स्पीच भी काफी खास होने वाली है। अंतरिम बजट संसद के संयुक्त सत्र में पेश किया जाएगा। इसके साथ ही आम टैक्सपेयर वर्ग को भी सरकार कुछ नई सौगात दे सकती है।

Home / Business / इन अहम सेक्टरों पर रहेगी खास नजर, बजट में बड़ी घोषणाएं संभव

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो