scriptबजट से पहले वित्त मंत्रालय ने उठाया बड़ा कदम, ट्विटर पर शुरू की ‘नो योर बजट’ नाम से सीरीज | Finance ministry started series on twitter as Know Your Budget | Patrika News
कारोबार

बजट से पहले वित्त मंत्रालय ने उठाया बड़ा कदम, ट्विटर पर शुरू की ‘नो योर बजट’ नाम से सीरीज

केंद्र की मोदी सरकार 1 फरवरी 2019 को अंतरिम बजट पेश करेगी। ज्यादा से ज्यादा लोगों को बजट के बारे में बताने के लिए वित्त मंत्रालय ने अपने ट्विटर हैंडल पर एक सीरीज की शुरुआत की है। इस सीरीज का नाम है ‘नो योर बजट’।

नई दिल्लीJan 30, 2019 / 11:31 am

Dimple Alawadhi

arun jaitley

अरूण जेटली

नई दिल्ली। केंद्र की मोदी सरकार 1 फरवरी 2019 को अंतरिम बजट पेश करेगी। हालांकि यह पूर्ण बजट नहीं होगा लेकिन चुनावी साल में लोगों को इस बजट से काफी उम्मीदें हैं। ये वित्त मंत्री अरुण जेटली का छठा बजट होता लेकिन उनकी तबीयत खराब होने के चलते अब ऐसा नहीं होगा। जेटली की जगह पीयूष गोयल अंतरिम बजट पेश करेंगे। 31 जनवरी से संसद का बजट सत्र शुरू होगा, जो 13 फरवरी तक चलेगा। बजट में सरकार के खर्च के अतिरिक्त कई ऐसी घोषणाएं होंगी जिनका आप पर सीधा असर पड़ेगा। पत्रिका आपको 2019 के बजट से जुड़ी तमाम बातें बताएगा जिनका आप पर सीधा असर पड़ेगा।

 

https://twitter.com/hashtag/Budget2019?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

 

‘नो योर बजट’ नाम से शुरू की गई सीरीज

ज्यादा से ज्यादा लोगों को बजट के बारे में बताने के लिए वित्त मंत्रालय ने अपने ट्विटर हैंडल पर एक सीरीज की शुरुआत की है। इस सीरीज का नाम है ‘नो योर बजट’, जिसकी मदद से आप बजट के महत्व को और इसकी प्रक्रिया को समझ पाएंगे। मंगलवार को वित्त मंत्रालय के ट्विटर हैंडल से शुरु की गई यह सीरीज बताएगी कि आम बजट क्या होता है और वोट ऑन अकाउंट क्या होता है।


मंत्रालय ने दिया बयान

बजट को लेकर मंत्रालय ने कहा कि, ‘बजट केंद्र सरकार के वित्तीय लेन देन की जानकारी देने वाली सबसे विस्तृत रिपोर्ट है। इसमें सरकार के सभी स्रोतों से प्राप्त होने वाले राजस्व औकर विभिन्न गतिविधियों के लिए आवंटित व्यय की जानकारी होती है। बजट में सरकार के अगले वित्त वर्ष के आय-व्यय के अनुमान भी दिए जाते हैं।’

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर।

Home / Business / बजट से पहले वित्त मंत्रालय ने उठाया बड़ा कदम, ट्विटर पर शुरू की ‘नो योर बजट’ नाम से सीरीज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो