scriptअगर इस मैसेज के लिंक पर किया क्लिक, तो खाली हो सकते हैं आपके अकाउंट से सारी कमाई | follow these steps to protect our account from fraud | Patrika News
कारोबार

अगर इस मैसेज के लिंक पर किया क्लिक, तो खाली हो सकते हैं आपके अकाउंट से सारी कमाई

आजकल टेक्नोलॉजी के समय में हो रहे बदलाव के चलते हर कोई हाईटेक होता जा रहा है, एक तरफ जहां इसके कई फायदे हैं वहीं लोगों को भारी नुकसान भी उठाना पड़ रहा है। लोगों के पास फ्रॉड कंपनियों के मैसेज आते हैं और लोग उन लिंक पर क्लिक कर देते हैं, जिससे कई लोगों के खातों से पैसे निकल रहे हैं।

Feb 12, 2019 / 11:47 am

Shivani Sharma

money

अगर इस मैसेज के लिंक पर किया क्लिक, तो खाली हो सकते हैं आपके अकाउंट से सारी कमाई

नई दिल्ली। आजकल टेक्नोलॉजी के समय में हो रहे बदलाव के चलते हर कोई हाईटेक होता जा रहा है, एक तरफ जहां इसके कई फायदे हैं वहीं लोगों को भारी नुकसान भी उठाना पड़ रहा है। लोगों के पास फ्रॉड कंपनियों के मैसेज आते हैं और लोग उन लिंक पर क्लिक कर देते हैं, जिससे कई लोगों के खातों से पैसे निकल रहे हैं। इसलिए खुद को ऐसी ऑनलाइन ठगी से बचाए रखने के लिए हर वक्त अलर्ट रहना काफी जरूरी है।


लोगों को आते हैं मैसेज

लोगों को मैसेज भेजकर उनके साथ ठगी करने के सबसे ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं। मोबाइल पर मैसेज द्वारा लिंक भेजकर यूजर को उसपर क्लिक करने का लालच दिया जाता है, जिससे लोग ठगी का शिकार हो जाते हैं। अगर आपके मोबाइल पर भी ऐसे मैसेज या लिंक आते हैं, तो उसे क्लिक करने से पहले दो बार सोच लें क्योंकि हाल ही में पुणे के डॉक्टर को ऐसा करना काफी महंगा पड़ गया है।


आइए आज हम आपको बताते हैं कि आप कैसे अपने खातों की सुरक्षा कर सकते हैं और कैसे अपनी कमाई को बढ़ा सकते हैं-


विश्वसनीय साइट्स का करें प्रयोग

आपको बता दें कि आप अगर ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं तो हमेशा विश्‍वसनीय साइट का ही इस्‍तेमाल करें। किसी भी अनजान साइट्स का प्रयोग न करें। इसके साथ ही अगर आपको कभी ऐसा लगता है कि आपको मेल या मैसेज करने वाला व्यक्ति पर जरा भी शक होता है तो सबसे पहले आप उसको ब्लॉक कर दें।


बैंक डिटेल किसी के साथ न करें शेयर

इसके साथ ही आप कभी भी अपनी बैंक डिटेल किसी भी अनजान व्यक्ति के साथ शेयर न करें। अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको ही नुकसान उठाना पढ़ा सकता है। ध्‍यान रखिए कि आपका बैंक कभी भी आपसे ई-मेल पर आपका पिन कोड, अकाउंट नंबर या पासवर्ड नहीं पूछेगा।


सिस्टम को रखना चाहिए अपडेट

आपको अपने कम्‍प्‍यूटर, फोन और टैबलेट को प्रोटेक्‍ट करने के लिए हमेशा अच्‍छे एंटी वायरस या एंटी मालवेयर सॉफ्टवेयर का इस्‍तेमाल करना चाहिए और समय-समय पर इसको अपडेट करना चाहिए। इसके साथ ही अपने ऑफिस के सिस्टम या किसी अन्य व्यक्ति के सिस्टम में अपने बैंक खाते को हैंडल नहीं करना चाहिए।


क्रेडिट रिपोर्ट को चेक करना चाहिए

इसके साथ ही आपको अपनी क्रेडिट रिपोर्ट को कम से कम साल में एक बार जरूर चेक करा लेना चाहिए और चेकबुक को हमेशा अपने साथ लेकर नहीं घूमना चाहिए। वहीं, आपको अपने ATM पिन कोड को अच्छे से याद रखना चाहिए और इसको किसी के भी साथ शेयर नहीं करना चाहिए।

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर

Home / Business / अगर इस मैसेज के लिंक पर किया क्लिक, तो खाली हो सकते हैं आपके अकाउंट से सारी कमाई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो