scriptGST काउंसिल की बैठक टली, जल्द होगी अगली तारीख की घोषणा | GST council 36th meeting will be held on 25th july | Patrika News
कारोबार

GST काउंसिल की बैठक टली, जल्द होगी अगली तारीख की घोषणा

GST काउंसिल की बैठक टली।
वीडियों कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये जीएसटी काउंसिल की 36वीं बैठक होनी थी।

Jul 25, 2019 / 05:01 pm

Shivani Sharma

GST meeting

नई दिल्ली। जीएसटी काउंसिल ( GST Council ) की 36वीं बैठक आज यानी 25 जुलाई को होनी थी जोकि अब टल गई है। यह बैठक दोपहर में 3 बजे के बाद शुरू होनी थी। बैठक में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संबोधित करने वाली थी। बैठक कब होगी इसके बारे में अभी तक कोई अधिकारिक तारीख निश्चित नहीं की गई है। संसद सत्र में व्यवस्तता के चलते वित्त मंत्री बैठक में नहीं पहुंच सकीं, जिसके कारण बैठक को टाल दिया गया है। इस बैठक में जीएसटी परिषद की तरफ से कई अहम फैसले लिए जाने थे।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ( Nirmala Sitharaman ) की अध्यक्षता में यह जीएसटी परिषद की दूसरी बैठक ( GST Council Meet ) थ, लेकिन मोदी सरकार ( modi govt ) के आम बजट के बाद यह पहली बैठक होगी। इस बैठक में ई-वाहनों पर लगने वाले टैक्स में राहत मिल सकती है। निर्मला सीतारमण ने बजट में घोषणा करते हुए बताया था कि सरकार अपने दूसरे कार्यकाल में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ाने पर जोर देगी।

https://twitter.com/hashtag/GSTCouncilMeet?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

ई-वाहनों पर कम हो सकता है टैक्स

वस्तु एवं सेवा कर परिषद ( GST Council Meet ) की 36वीं मीटिंग वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए होगी। जानकारों को उम्मीद है कि जीएसटी काउंसिल की इस बैठक में इलेक्ट्रिक व्हीकल पर जीएसटी 12 फीसदी से घटाकर 5 फीसदी की जा सकती है। मौजूदा समय में, पेट्रोल व डीजल कारों और हाइब्रिड व्हीकल्स पर जीएसटी दर 28 फीसदी है।


ये भी पढ़ें : टैक्स कलेक्शन को बढ़ाने के लिए IT विभाग बना रहा नई प्लानिंग, टैक्स चोरी पर भी लगेगी लगाम


इन पर भी हो सकती है चर्चा

परिषद की पिछली बैठक में कुछ मामलों को मंत्रियों की समितियों को सौंपे गये थे जिन पर इस बैठक में निर्णय लिये जाने की संभावना है। इसके साथ ही फिटमेंट समिति को भी कुछ मामले सौपे गये थे और उन पर 36वीं बैठक में विचार किये जाने की संभावना है।

gst

लॉटरी पर फैसला

इस बैठक में लॉटरी पर लगने वाले जीएसटी को लेकर भी चर्चा हो सकती है। इसके पहले बैठक में काउंसिल ने इस संबंध में अटॉर्नी जनरल से सलाह मांगा था। मौजदूा समय में लॉटरी पर स्टेट-जीएसटी 12 फीसदी और स्टेट अथॅाराइज्ड जीएसटी के तौर पर 28 फीसदी टैक्स देय है।


ये भी पढ़ें : टैक्स कलेक्शन को बढ़ाने के लिए IT विभाग बना रहा नई प्लानिंग, टैक्स चोरी पर भी लगेगी लगाम


21 जून को हुई थी बैठक

मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के शुरू होने के बाद परिषद की पहली बैठक 21 जून को हुई थी। यह जीएसटी काउंसिल की 35वीं बैठक थी। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने जीएसटी परिषद की बैठक में पहली बार भाग लिया था। इसमें कई अहम फैसलों पर चर्चा की गई थी लेकिन 5 जुलाई को बजट पेश होने के कारण कोई घोषणा नहीं की गई।

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार,फाइनेंस,इंडस्‍ट्री,अर्थव्‍यवस्‍था,कॉर्पोरेट,म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App

Home / Business / GST काउंसिल की बैठक टली, जल्द होगी अगली तारीख की घोषणा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो