scriptबिल मांगो अभियान से पांच फीसदी तक कम हाे सकती है जीएसटी दरेंः वित्त मंत्री | GST rates can be reduced by 5 from Bill Demand Campaign: FM | Patrika News
फाइनेंस

बिल मांगो अभियान से पांच फीसदी तक कम हाे सकती है जीएसटी दरेंः वित्त मंत्री

पीयूष गोयल ने कहा कि जीएसटी के तहत बिल मांगने के लिए जागरुकता लाने का अभियान चलाने की अपील करते हुए कहा कि यदि सब लोग बिल लेने लगेंगे तो उससे जीएसटी रेवेन्‍यू कलेक्‍शन बढ़ेगा।

Jul 01, 2018 / 01:19 pm

Saurabh Sharma

GST

बिल मांगो अभियान से पांच फीसदी तक कम हाे सकती है जीएसटी दरेंः वित्त मंत्री

नई दिल्ली। जीएसटी के एक साल पूरे होने पर कर्इ केंद्रीय मंत्रियों के बयान आ रहे हैं। वहीं पीयूष गोयल ने कहा है कि यदि सभी लोग कोई भी सामान खरीदते समय दुकानदार से बिल मांगें तो जीएसटी दरों में चार से पांच फीसदी तक की कमी आ सकती है। गोयल ने कहा कि लोगों में जागरुकता पैदा करने के लिए बिल मांगो अभियान की शुरुआत की जाएगी, जिसके लिए सेलिब्रिटीज को ब्रांड अंबेसडर बनाया जाएगा। सरकार की आेर से जीएसटी को लेकर बड़ा कदम है।

चलाया जाएगा बिल मांगों अभियान
उन्होंने कहा कि जीएसटी के तहत बिल मांगने के लिए जागरुकता लाने का अभियान चलाने की अपील करते हुए कहा कि यदि सब लोग बिल लेने लगेंगे तो उससे जीएसटी रेवेन्‍यू कलेक्‍शन बढ़ेगा, जिसका फायदा उपभोक्ताओं को भी होगा और राष्ट्र के विकास के लिए भी अधिक राशि मिल सकेगी। उन्होंने जीएसटी बिल मांगो अभियान के लिए ब्रांड अंबेसडर बनाये जाने के सुझाव को स्वीकारते हुए कहा कि ऐसा किया जा सकता है और इसके लिए प्रसिद्ध हस्तियों (सेलिब्रिटी) से चर्चा की जा सकती है।

ये भी पढ़ेः- इन देशों में जीएसटी साबित हुआ है ‘गब्बर सिंह टैक्स’, भारत को लेना होगा सबक

शुरू किया जाएगा टोल फ्री नंबर
पीयूष गोयल ने कहा कि जीएसटी से जुड़ी शिकायतों के लिए टोल फ्री शिकायत नंबर जारी करने की तैयारी चल रही है और यह नंबर तीन या चार अंकों का होगा जो 15 दिनों में काम करने लगेगा। उन्होंने कहा कि इस पर मिलने वाली शिकायतों पर त्वरित कार्रवाई की जाएगी। शिकायतकर्ता का नाम गुप्त रखा जाएगा। गोयल ने कहा कि खुदरा कारोबारी देश की अर्थव्यवस्था की नींव है और उन्होंने तहेदिल से जीएसटी को अपनाया है। उन्होंने इन कारोबारियों से जीएसटी से जुड़ी किसी भी तरह की शिकायत सीधे वित्त मंत्रालय से करने की अपील करते हुए कहा कि वे सीधे पत्र के जरिए अपनी शिकायतें भेज सकते हैं।

Home / Business / Finance / बिल मांगो अभियान से पांच फीसदी तक कम हाे सकती है जीएसटी दरेंः वित्त मंत्री

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो