PM Berojgari Bhatta Scheme 2020 : बेरोजगारों को 2500 रुपए देगी सरकार, आप भी पा सकते हैं लाभ, करें आवेदन

Highlights
- महामारी (Coronavirus in India) के काल में आप प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना (PM Berojgari Bhatta Scheme 2020) का लाभ उठा सकते हैं
- प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना (PM Berojgari Bhatta Yojana) की शुरुआत केंद्र सरकार (Central Government) द्वारा की गई
- इस योजना के अंतर्गत देश के शिक्षित बेरोजगार (Berojgari Bhatta Yojna Registration) युवाओं को लाभ पहुंचाने के लिए की गई हैं

By: Ruchi Sharma

Updated: 11 Jul 2020, 04:46 PM IST


नई दिल्ली. PM Berojgari Bhatta Scheme 2020 : कोरोना वायरस (Coronavirus) के बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए लागू लॉकडाउन (Lockdown) के कारण देश में बेरोजगारी (Berojgar) दर लगातार बढ़ती जा रही हैं। इस महामारी के दौरान कई लोग बेरोजगार हो गए। इस महामारी (Coronavirus in India) के काल में आप प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना (PM Berojgari Bhatta Scheme 2020) का लाभ उठा सकते हैं।

प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना (PM Berojgari Bhatta Yojana) की शुरुआत केंद्र सरकार (Central Government) द्वारा की गई। इस योजना के अंतर्गत देश के शिक्षित बेरोजगार (Berojgari Bhatta Yojna Registration) युवाओं को लाभ पहुंचाने के लिए की गई हैं। इस योजना के तहत देश के जो युवा शिक्षित तो है लेकिन उनके पास कोई रोजगार नहीं है तो उन युवाओं को केंद्र सरकार द्वारा 2000 से 2500 रुपए तक की धनराशि बेरोजगारी भत्ता (Berojgari Bhatta Scheme Benefits) के रूप में प्रदान किया जाएगा । इसी योजना के तहत 20 करोड़ युवाओं को लाभ पहुंचाने का लक्ष्य है।


इस योजना (PM Berojgari Bhatta Scheme 2020) के तहत केंद्र सरकार देश के बेरोजगार युवाओं को बेरोजगारी भत्ते (PM Berojgari Bhatta Scheme) के रूप में आर्थिक सहायता प्रदान करेगी । इस योजना के ज़रिये यह योजना प्रदेश के अंदर निश्चित तौर पर रोजगार के अवसरों को बढ़ाएगी तथा साथ ही साथ प्रदेश में बढ़ रही बेरोजगारी (Berojgari Bhatta Scheme Benefits) की समस्या को भी कम करने में मदद करेगी।

ये होनी चाहिए Eligibility (Berojgari Bhatta Scheme Eligibility)

- इस योजना (PM Berojgari Bhatta Scheme 2020) के तहत आवेदक भारतीय निवासी होने चाहिए
- प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना 2020 के तहत आवेदन की आयु 21 से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
- योजना के अंतर्गत आवेदन 12वी पास होना आवश्यक है और उसके पास कोई ग्रेजुएशन या पोस्टग्रेडुएशन की मार्कशीट होनी आवश्यक है।
- देश के वह युवा इस योजना के पात्र होंगे जो बेरोजगार होंगे ।इस योजना के तहत परिवार की वार्षिक आय 3 लाख या उससे कम होनी चाहिए ।

आवेदन के लिए इन डॉक्यूमेंट की पड़ेगी जरूरत

- का आधार कार्ड
- पहचान पत्र
- आय प्रमाण पत्र
- आयु प्रमाण पत्र
- बैंक अकाउंट पासबुक
- निवास प्रमाण पत्र
- मोबाइल नंबर
- पासपोर्ट साइज फोटो

जानिए, कैसे करें आवेदन

- आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट http://sewayojan.up.nic.in/ पर जाना होगा
- वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें (यह वेबसाइट की लिंक यूपी के लिए है एेसे ही आप अपने राज्य के लिंक पर जा कर आेदन कर सकते हैं।)
- जिसके बाद आपके सामने उत्तर प्रदेश रोजगार रजिस्ट्रेशन की ऑफिशियल वेबसाइट खुल जाएगी और आपको रजिस्ट्रेशन पेज दिखाई देगा
- रजिस्ट्रेशन पेज पर क्लिक करके आपको अपना पूरा डिटेल भर रजिस्ट्रेशन कंप्लीट कर लेना है

Ruchi Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned