बेटियों की शादी के लिए सरकार देगी 51 हजार रुपए, जानिए आवेदन के लिए पूरी प्रक्रिया

Highlights
- pm shadi anudan yojana इन योजनाओं (shadi anudan yojana ) में शादी शगुन योजना भी शामिल है
- shadi anudan yojana को देश के अल्पसंख्यक समुदाय की लड़कियों में उच्च शिक्षा को बढ़ावा देने के उद्देश्य से शुरू किया गया है
- pm shadi anudan yojana इस योजना में शादी से पहले स्नातक की पढ़ाई पूरी करने वाली अल्पसंख्यक (shadi anudan yojana benefits) समुदाय की युवतियों को मोदी सरकार 51,000 रुपये देती है

By: Ruchi Sharma

Published: 15 Jul 2020, 02:35 PM IST

नई दिल्ली. लड़कियों की जिम्मेदारी उठाते हुए केंद्र सरकार (Central Government) ने उनके लिए सुरक्षा, पोषण, उच्च शिक्षा आदि के लिये कई योजनाएं बनाई हैं। इन योजनाओं (shadi anudan yojana ) में शादी शगुन योजना भी शामिल है। shadi anudan yojana को देश के अल्पसंख्यक समुदाय की लड़कियों में उच्च शिक्षा को बढ़ावा देने के उद्देश्य से शुरू किया गया है।pm shadi anudan yojana इस योजना में शादी से पहले स्नातक की पढ़ाई पूरी करने वाली अल्पसंख्यक (shadi anudan yojana benefits) समुदाय की युवतियों को मोदी सरकार 51,000 रुपये देती है। देश में अल्पसंख्यक समुदाय में मुस्लिम समुदाय की आबादी सबसे अधिक है।

pm shadi anudan yojana अल्पसंख्यक समुदाय में खासतौर पर मुस्लिम समाज में लड़कियों में उच्च शिक्षा की स्थिति बहुत ख़राब है। मुस्लिम समुदाय की लड़कियों में उच्च शिक्षा को बढ़ावा देने के उद्देश्य से केन्द्रीय अल्पसंख्यक मंत्रालय के तहत कार्यरत संस्थान मौलाना आज़ाद शिक्षा फाउन्डेशन ने शादी शगुन योजना (pm shadi anudan yojana) का प्रस्ताव रखा है।

जानिए, क्या है योग्यता

- शादी अनुदान योजना में वो लोग भाग ले सकते हैं जो गरीबी रेखा से नीचे आते हैं, अर्थात जिनकी सालाना कमाई 46080 रुपए (ग्रामीण क्षेत्रों के लिए) से 56460 रुपए (शहरी क्षेत्रों के लिए) हो।

- वो आवेदक जिनको वृद्धापेंशन, विधवा पेंशन, विकलांग पेंशन और भी किसी तरह की पेंशन मिलती हो उन आवेदको कों इनकम सर्टिफिकेट की जरूरत नहीं होगी।

- अन्य पिछड़ी जाति के लोगों को आवेदन करने के लिए तहसीर द्वारा ऑनलाइन प्राप्त जाति प्रमाणपत्र के क्रमांक को शादी अनुदान योजना के एप्लीकेशन फॉर्म में अंकित करना अनिवार्य होता है।

- लड़कियों के विवाह के लिए किये गये आवेदन में पुत्री की उम्र शादी तक 18 साल और होने वाले दूल्हे की उम्र 21 साल होनी अनिवार्य है।
- शादी अनुदान योजना एक परिवार के सिर्फ 2 पुत्रियों के लिए ही मान्य होगा।

जानिए, इस योजना का उद्देश्य

- इस योजना का लाभ गरीब परिवार की बेटियों को प्रदान किया जायेगा। विवाह अनुदान योजना 2020 के अंतर्गत अनुसूचित जाति ,अनुसूचित जातिजन जाति ,अल्पसंख्यक ,आर्थिक रूप से कमज़ोर सामान्य वर्ग ,अन्य पिछड़ा वर्ग के परिवारों की लड़कियों की शादी के लिए राज्य सरकार द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान करना।
- इस योजना के ज़रिये लड़कियों को लेकर लोगों की नकारात्मक सोच को बदलना।
- इस योजना के तहत अपनी बेटी की शादी में लिए सरकार द्वारा धनराशि प्राप्त करना चाहते है तो आपको ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

आवेदन के लिए इन डॉक्यूमेंट की पड़ेगी जरूरत

आधार कार्ड
जाति प्रमाण पत्र
आय प्रमाण पत्र
आवेदक का पहचान पत्र
बैंक खाता
मोबाइल नंबर
आवेदक का शादी प्रमाण पत्र
पासपोर्ट साइज फोटो

एेसे करें आवेदन

- सर्वप्रथम आवेदक को योजना की अधिकारिक वेबसाइट https://www.india.gov.in/schemes-maulana-azad-education-foundation पर जाना होगा। अधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपका होम पेज खुल जायेगा।

- इस होम पेज पर आपको नया पंजीकरण का विकल्प दिखाई देना इस विकल्प के नीचे आपको अपनी जाति के अनुसार नीचे दिए गए विकल्प में से एक विकल्प को चुनना होगा, फिर उस पर आपको क्लिक करना होगा।

- ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने आवेदन फॉर्म खुल जायेगा। इस आवेदन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी जैसे आवेदक का नाम ,आवेदक का आधार नंबर ,बेटी की शादी की तिथि आदि भरना होगा।

- सभी जानकारी भरने के बाद आपको जमा करे के बटन पर क्लिक करना होगा | इसके बाद आवेदन फॉर्म का प्रिंट आउट निकालकर भविष्य के लिए सुरक्षित कर लें।

Ruchi Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned