scriptकैसे बनवाएं Ration Card और किन दस्तावेजों की पड़ेगी जरूरत, जानें पूरी डिटेल | How To Apply for Ration Card and which documents needed, know details | Patrika News
फाइनेंस

कैसे बनवाएं Ration Card और किन दस्तावेजों की पड़ेगी जरूरत, जानें पूरी डिटेल

Apply for Ration Card : राशन कार्ड के लिए आवेदन ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से किए जा सकते हैं
राशन कार्ड बनवाने के लिए पहचान प्रमाण पत्र समेत इन डॉक्यूमेंट्स की पड़ेगी जरूरत

Nov 03, 2020 / 05:59 pm

Soma Roy

ration1.jpg

Apply for Ration Card

नई दिल्ली। सरकारी योजनाओं का लाभ लेने समेत किफायती दरों पर अनाज लेने के लिए राशन कार्ड (Ration Card) का होना बेहद जरूरी है। सरकार की नई नीति वन नेशन वन राशन कार्ड (One Nation One Ration Card) के तहत आप एक ही राशन कार्ड से देश के किसी भी हिस्से से अनाज ले सकते हैं। मगर कई लोगों के राशन कार्ड न बने होने की वजह से वे इन सुविधाओं का लाभ नहीं ले पाते हैं। अगर आप भी इन्हीं में से एक हैं तो कुछ आसान-सी प्रक्रियाओं को अपनाकर इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।
राशन कार्ड के लिए जरूरी दस्तावेज
राशन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए आवेदक के पास उसकी पहचान से जुड़े प्रमाण पत्र होने चाहिए। इसके लिए आप आधार कार्ड, बैंक पासबुक, वोटर आई कार्ड, पासपोर्ट, सरकार की ओर से जारी कोई अन्य आई डी, हेल्थ कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस आदि में से किसी एक की फोटोकॉपी लगा सकते हैं। साथ ही पैन कार्ड की कॉपी, पासपोर्ट साइज फोटो, आय प्रमाण पत्र,रेंटल एग्रीमेंट आदि डॉक्यूमेंट्स की जरूरत पड़ेगी।
दो तरीके से कर सकते हैं आवेदन
राशन कार्ड के लिए आवेदन ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से किए जा सकते हैं। अगर आप डिजिटल प्लेटफॉर्म पर अप्लाई करते हैं तो आपको https://nfsa.gov.in/portal/apply_ration_card पर विजिट करना होगा। यहां आपको आवेदन फॉर्म मिल जाएगा। अगर आप ऑफलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आप ग्राम पंचायत कार्यालय से इसका फॉर्म ले सकते हैं। फॉर्म में परिवार के मुखिया एवं सभी सदस्यों का नाम भरें। अपने पूरे परिवार की एक तस्वीर एवं अन्य जरूरी दस्तावेज की कॉपी लगाएं। साथ ही एक शपथ पत्र दें। फॉर्म जमा करने पर आपको एक रसीद मिलेगी। जब आपका नाम राशन कार्ड सूची में शामिल हो जाएगा तो आपके नजदीकी कंट्रोल में जाकर आप राशन कार्ड ले सकते हैं।
चुकानी पड़ सकती है फीस
वैसे तो ज्यादातर राज्यों में राशन कार्ड मुफ्त में बनवाएं जा रहे हैं। मगर कुछ राज्यों में इसके लिए एक तय शुल्क लिया जाता है। ये रकम 5 से 45 रुपए तक हो सकते हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक दिल्ली में राशन कार्ड बनवाने के लिए कुछ शुल्क चुकाना पड़ता है। ये फीस अलग-अलग वर्गों के अनुसार तय किए गए हैं।

Home / Business / Finance / कैसे बनवाएं Ration Card और किन दस्तावेजों की पड़ेगी जरूरत, जानें पूरी डिटेल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो