scriptबाजार में आ रहे हैं नकली 10 रुपए के सिक्के, ऐसे करें पहचान | How to differenciate between fake and original Rs 10 coin | Patrika News
फाइनेंस

बाजार में आ रहे हैं नकली 10 रुपए के सिक्के, ऐसे करें पहचान

बैंकर्स की मानें तो बाजार में 10 रुपए के कुछ सिक्के नकली आए हैं, ऐसे में रहें सावधान

Sep 07, 2016 / 10:42 am

अमनप्रीत कौर

Rs 10 coins

Rs 10 coins

नई दिल्ली। कुछ दिनों पहले चर्चा थी कि सरकार ने 10 रुपए के सिक्के बंद कर दिए हैं। हालांकि आरबीआई के बयान जारी कर यह कहने के बाद कि सिक्के बंद नहीं हुए हैं, यह चर्चाएं तो थम गई हैं, लेकिन अब एक नई समस्या शुरू हो गई है। बैंकर्स की मानें तो बाजार में 10 रुपए के कुछ सिक्के नकली आए हैं।

यह है असली नकली की पहचान


– असली सिक्के में रुपए का साइन है, जबकि नकली में केवल 10 का अंक लिखा हुआ है।

Fake Rs 10 coin

– असली सिक्के में अंक के ऊपर 10 पट्टी बनी हैं, जबकि नकली में 15 पट्टी बनी हुई हैं।

Fake Rs 10 coin

– असली सिक्के के दूसरी ओर भारत और इंडिया अलग अलग खिला है, जबकि नकली में एक साथ लिखा हुआ है।

नकली सिक्कों की अफवाह

दुकानदार और ग्राहका एक दूसरे से 10 रुपए के सिक्के लेने से मना कर रहे हैं। हालांकि यह कोरी अफवाह है और आरबीआई ने इससे साफ इनकार किया है। बताया जा रहा है कि किसी सिरफिरे ने 10 रुपए के सिक्के बंद किए जाने की झूठी बात फैला दी। यह बात शहर के पनवाड़ी और चाय वाले से लेकर धीरे धीरे तमाम छोटे दुकानदारों तक फैल गई। अब हालात ऐसे हैं कि गुडगांव के अलावा मेवात में भी यह अफवाह पैर पसार चुकी है।

क्या कहते हैं बैंक अधिकारी

बैंक अधिकारियों ने साफ किया है कि 10 रुपए के सिक्के पर कोई रोक नहीं लगी है। अगर कोई व्यक्ति इसे लेने से मना करता है तो उसके ऊपर कानूनी कार्रवाई की जा सकती है। एलडीएम आर सी नायक ने कहा कि आरबीआई के मापदंड़ों को मानने से इनकार करने पर आईपीसी की धारा 489ए से लेकर 489ई के तहत केस दर्ज किया जा सकता है। लोगों को चाहिए कि वे अफवाहों पर ध्यान न दें। मामले की जांच की जा रही है। अफवाह फैलाने वालों पर कार्रवाई होगी।

Home / Business / Finance / बाजार में आ रहे हैं नकली 10 रुपए के सिक्के, ऐसे करें पहचान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो