Aadhaar को जनधन खाते से तुरंत कराएं लिंक, जीरो बैलेंस पर भी निकाल सकेंगे 5 हजार तक रुपए

  • Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana : जनधन अकाउंट से पैसा निकालने के लिए खाता 6 महीने पुराना होना चाहिए
  • खाते को आधार से ऑनलाइन भी लिंक कराया जा सकता है

By: Soma Roy

Published: 14 Oct 2020, 05:30 PM IST

नई दिल्ली। गरीबों की मदद के मकसद से सरकार प्रधानमंत्री जनधन योजना (Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana) चला रही है। इसके जरिए जरूरतमंद जीरो बैलेंस पर भी खाता खुलवा सकते हैं। इस योजना के तहत उन्हें कई तरह की सुविधाएं मिलती है। इसमें ओवरड्राफ्ट (Overdraft Facility) का विकल्प भी शामिल है। इसके जरिए जरूरत पड़ने पर अकाउंट से जीरो बैलेंस होने के बावजूद 5 हजार रुपए तक निकाल सकते हैं, लेकिन इस सुविधा का लाभ लेने के लिए जनधन खाते को अपने आधार कार्ड से लिंक कराना बेहद जरूरी है। तो क्या है इसकी प्रक्रिया और कैसे लें सकते हैं योजना का लाभ जानें प्रकिया।

आधार से लिंक करने की प्रक्रिया
जनधन अकाउंट को आधार कार्ड से लिंक करने के लिए PMJDY के आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें। यहां अपनी लॉग इन आईडी और पासवर्ड डालें। पेज खुलते ही यहां आधार लिंक का विकल्प दिखाई देगा, इस पर क्लिक करें। ऐसा करते ही एक नया पेज खुलेगा यहां अपना आधार नंबर डालें और सबमिट करें। इसके बाद अपने बैंक का चुनाव करें जहां आपका खाता है। इसे सिलेक्ट करने के बाद दोबारा सबमिट करें। ऐसा करते ही आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। जिसे डालते ही वेरिफाई की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। इसके बाद सबमिट करके आपका आधार खाते से जुड़ जाएगा।

कैसे मिलेंगे 5 हजार रुपए
ओवरड्राफ्ट की सुविधा का फायदा लेने के लिए PMJDY अकाउंट आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए। पैसा निकालने के दौरान खाते में भले ही जीरो बैलेंस हो, लेकिन इससे 6 महीने पहले तक अकाउंट होल्डर के खाते में पर्याप्त पैसे होने चाहिए। साथ ही समय-समय पर अकाउंट से लेनदेन भी करते रहना चाहिए। ऐसे अकाउंट होल्डर्स को रुपे डेबिट कार्ड जारी किया जाता है, जिसके इस्तेमाल से लेनदेन के लिए आसानी से किया जा सकता है।

जन धन खाता खोलने की प्रक्रिया
नया जनधन खाता खुलवाने के लिए नजदीकी बैंक से इसका एक फॉर्म लें। अब उसमें नाम, मोबाइल नंबर, बैंक ब्रांच का नाम, आवेदक का पता, नॉमिनी, व्यवसाय/रोजगार और वार्षिक आय व आश्रितों की संख्या, एसएसए कोड या वार्ड नंबर, विलेज कोड या टाउन कोड आदि की जानकारी भरें। अब इस फॉर्म के साथ आधार कार्ड या पासपोर्ट या ड्राइविंग लाइसेंस या PAN कार्ड, वोटर कार्ड, NREGA जॉब कार्ड, अथॉरिटभ्कि से जारी लेटर, जिसमें नाम, पता और आधार नंबर लिखा हो, गजेटेड आफिसर द्वारा अटेस्टेट फॉटोकॉपी लगाकर इसे जमा कर दें। अगर आप अपने किसी पुराने बैंक खाते को जनधन खाता में बदलवाना चाहते हैं तो आपको बैंक ब्रांच में जाकर रुपे कार्ड के लिए आवेदन करना होगा। इसका एक फॉर्म भरते ही आपका बैंक अकाउंट जनधन योजना में ट्रांसफर कर दिया जाएगा।

Show More
Soma Roy Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned