scriptआयकर विभाग की सख्ती, एक छोटी सी गलती के लिए इस महिला को हो सकती है जेल | income tax payers got notice from tax department for a minor mistake | Patrika News
फाइनेंस

आयकर विभाग की सख्ती, एक छोटी सी गलती के लिए इस महिला को हो सकती है जेल

आजकल आयकर विभाग काफी सख्ती से पेश आ रहा है। छोटी-छोटी गलतियों के लिए विभाग की ओर से लोगों को नोटिस जारी कर दिया जाता है।

Jan 20, 2019 / 03:42 pm

manish ranjan

income tax

आयकर विभाग की सख्ती, एक छोटी सी गलती के लिए इस महिला को हो सकती है जेल

नई दिल्ली। आजकल आयकर विभाग काफी सख्ती से पेश आ रहा है। छोटी-छोटी गलतियों के लिए विभाग की ओर से लोगों को नोटिस जारी कर दिया जाता है। लोगों को जब से विभाग की ओर से नोटिस जारी किया गया है तब से सभी लोग चिंता में आ गए हैं। जारी किए गए इन नोटिस में जो धाराएं लगाई गई हैं। उनमें कई सालों की जाल का प्रावधान भी है।


महिला को सता रहा जेल जाने का डर

आपको बता दें कि हाल ही में एक महिला को नोटिस जारी किया गया है। ये नोटिस महिला को इसलिए जारी किया गया है क्योंकि उसने अपना टीडीएस देरी से जमा किया था। उस महिला को नोटिस मिलने के बाद से ही जेल जाने का डर सता रहा है। महिला को दिए गए नोटिस में 276बी और 278बी धाराओं का प्रावधान है। साथ ही महिला ने जानकारी देते हुए बताया कि उसने टीडीएस एख महीने की देरी से जमा किया था, लेकिन वित्त वर्ष के दौरान ही जमा करा दिया था फिर भी सरकार की ओर से उसे नोटिस भेजा गया है।


2018 में कई लोगों के घर पहुंचा नोटिस

आयकर विभाग ने टीडीएस जमा न कराने वालों के खिलाफ नोटिस जारी किए हैं और इन नोटिस में तीन महीने से सात साल तक की सजा के प्रवधान हैं। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक साल 2018 में हजारों लोगों को ये नोटिस भेजा गया है।


आईटी अधिकारियों को नोटिस भेजने का मिला टारगेट

सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्सेज (सीबीडीटी) के चेयरमैन सुशील चंद्रा ने जानकारी देते हुए बताया कि टीडीएस जमा कराने में डिफॉल्ट करने वालों पर सीबीडीटी एक्शन प्लान के तहत महाभियोग चलाया जाए। साथ ही आईटी अधिकारियों को भी नोटिस भेजने का टारगेट दिया गया है।


नहीं होनी चाहिए ऐसी कार्रवाई

सरकार की ओर से वेतनभोगी कर्मचारियों के लिए भी नोटिस जारी किए जा रहे हैं। वहीं, कई लोग इस कार्रवाई का विरोध भी कर रहे हैं। लोगों का मानना हैं कि टीडीएस के लिए सरकार को दंडात्मक कार्रवाई नहीं करनी चाहिए औऱ लोगों के पास नोटिस के बदले जवाब देने के लिए भी बहुत ही कम समय दिया गया है।

 

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर

Home / Business / Finance / आयकर विभाग की सख्ती, एक छोटी सी गलती के लिए इस महिला को हो सकती है जेल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो