scriptभारत का अमरीका को करारा जवाब, 30 अमरीकी सामानों पर बढ़ाया आयात शुल्क | india increased import duty on american products | Patrika News
कारोबार

भारत का अमरीका को करारा जवाब, 30 अमरीकी सामानों पर बढ़ाया आयात शुल्क

अमरीका की ओर से इस्पात और एल्युमिनियम पर आयात शुल्क बढ़ाने से भारत को 24.10 करोड़ डॉलर का झटका लगा था।

नई दिल्लीJun 16, 2018 / 02:19 pm

Manoj Kumar

Trade War

भारत का अमरीका को करारा जवाब, 30 अमरीकी सामानों पर बढ़ाया आयात शुल्क

नई दिल्ली। अमरीका की ओर से भारतीय सामानों पर उत्पाद शुल्क बढ़ाने का भारत सरकार ने करारा जवाब दिया है। भारत ने अमरीका के 30 सामानों पर 50 फीसदी तक उत्पाद शुल्क बढ़ाने का फैसला किया है। इस संबंध में भारत की ओर से विश्व व्यापार संगठन को संशोधित सूची भेजी गई है। भारत ने जिन सामानों पर उत्पाद शुल्क बढ़ाने का फैसला किया है उनमें अमरीकी मोटरसाइकिलें, लौह- इस्पात के उत्पाद और बोरिक एसिड शामिल है। अमरीका के कदम के बाद भारत की ओर से किए गए इस पलटवार से दोनों देशों को बीच ट्रेड वॉर छिड़ने की संभावना जताई जा रही है।
सरकारी बैंकों ने बट्टे खाते में डाला 1.20 लाख करोड़ रुपए का डूबा कर्ज, SBI सबसे आगे

अमरीका के कदम से भारत को 24.10 करोड़ डॉलर का झटका

अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 9 मार्च को भारत से आयात होने वाले एल्युमिनियम और इस्पात के उत्पादों पर आयात शुल्क बढ़ा दिया था। ट्रंप ने इस्पात उत्पादों पर 25 फीसदी और एल्युमिनियम उत्पादों पर 10 फीसदी का आयात शुल्क लगाया था। ट्रंप के इस कदम से भारत को करीब 24.10 करोड़ डॉलर का झटका लगा था। अब भारत ने अमरीका को उसी की भाषा में जवाब दिया है। भारत के इस कदम से अमरीका को भी करीब इतने ही करोड़ डॉलर का नुकसान होगा।
बिहार के लोगों की बल्ले-बल्ले, एेसे खरीद रहे पांच रुपए सस्ता पेट्रोल-डीजल

भारत ने 18 मई प्रस्ताव में किया संशोधन

भारत ने इससे पहले 18 मई को अमरीका के 20 उत्पादों पर 10 से 100 फीसदी तक उत्पाद शुल्क बढ़ाने का प्रस्ताव दिया था। भारत ने जिन अमरीकी वस्तुओं पर उत्पाद शुल्क बढ़ाने का प्रस्ताव दिया था उसमें सेब, बादाम और खास मोटरसाइकिलें शामिल थीं। हालांकि भारत ने अमरीका को 21 जून तक अपनी शुल्क नीति में बदलाव का समय दिया था। लेकिन अमरीका की ओर से कोई सकारात्मक कदम न उठाए जाने पर भारत ने इस प्रस्ताव को संशोधित करके पेश किया है।

Home / Business / भारत का अमरीका को करारा जवाब, 30 अमरीकी सामानों पर बढ़ाया आयात शुल्क

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो