SBI के साथ जुड़कर 60 हजार रुपये कमाने का है मौका, यहां जानिए पूरी डिटेल

Ashutosh Verma

Publish: Jul, 11 2018 03:40:56 PM (IST) | Updated: Jul, 11 2018 04:02:44 PM (IST)

फाइनेंस
SBI के साथ जुड़कर 60 हजार रुपये कमाने का है मौका, यहां जानिए पूरी डिटेल

एसबीआर्इ देश के 8 राज्यों में बैंक मित्रों की तलाश में है। एेसे में आपके पास भी एसबीआर्इ बैंक मि़त्र के तौर पर जुड़कर 60,000 रुपये तक कमाने का माैका है।

नर्इ दिल्ली। नौकरी की तलाश करने वालों के लिए एक खुशखबरी है। देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआर्इ) के साथ जुड़कर आपके पास 60 हजार रुपये तक कमाने का मौका है। दरअसल एसबीआर्इ आपको बैंक मित्र बनने का अवसर दे रहा है जिसमें अापके पास 60 हजार रुपये तक कमार्इ करने का चांस है। एसबीआर्इ देश के 8 राज्यों में बैंक मित्रों की तलाश में है। एेसे में आपके पास भी एसबीआर्इ बैंक मि़त्र के तौर पर जुड़कर 60,000 रुपये तक कमाने का माैका है। तो आइए जानते हैं कि इसके लिए आपको क्या करना होगा।


क्या करते हैं बैंक मित्र
सबसे पहले तो आइए जानते हैं कि बैंक मित्र क्या होते हैं। दरअसल बैंक देश के ग्रामीण आैर दूर-दराज इलाकों तक अपनी पहुंच बढ़ाने के लिए बैंक मित्र तैयार करते हैं। ये बैंक मित्र एक तरह के बिजनेस काॅरेस्पाॅन्डेंट के तौर पर काम करते हैं। ये लोगों को बैंक अकाउंट खुलवाने से लेकर पैसे निकालने तक में सहायता करते हैं। यही नहीं बैंक मित्र बैंक से जुड़े फाइनेंशियल उत्पाद भी बेचते हैं। मौजूदा समय में देशभर में कुल 1.25 लाख बैंक मित्र हैं। बैंक मित्र को एक तय वेतन मिलता है जो कि 2 हजार से लेकर 5 हजार रुपये तक है। इसके साथ ही उन्हें हर ट्रांजैक्शन पर कमीशन भी मिलता है।


इन जगहों पर है बैंक मित्र की जरूरत
इस एसबीआर्इ को महाराष्ट्र आैर दिल्ली में सबसे अधिक बैंक मित्रों की जरूरत हैं। जिन राज्यों में एसबीआर्इ को बैंक मित्र की जरूरत है उनमें उत्तर प्रदेश (43 जगहों पर), महाराष्ट्र (261 जगहों पर), बिहार (18 जगहों पर), दिल्ली में (120 जगहों पर), छत्तीसगढ़ (24 जगहों पर), असम (64 जगहों पर), अरुणाचल प्रदेश (15 जगहों पर), आंध्र प्रदेश (16 जगहों पर) पर हैं।


क्या है योग्यता
अब बात करते हैं कि आखिर कौन एसबीआर्इ का बैंक मित्र बन सकता है। कोर्इ भी व्यक्ति जिसकी उम्र 18 साल से अधिक है, वो बैंक मित्र बन सकता है। यदि आप रिटायर्ड बैंक कर्मचारी, रिटायर्ड शिक्षक, सेना के रिटायर्ड व्यक्ति, रिटायर्ड सरकारी कर्मचारी, किराना या मेडिकल स्टोर के मालिक, सरकारी स्माॅल सेविंग्स स्कीम्स या इंश्योरेंस कंपनियों के एजेंट, पेट्रोल पंप के मालिक, रिटायर्ड पोस्ट मास्टर या किसी गैर-सरकारी संस्था आदि में शामिल हैं तो भ आपके एसबीआर्इ से बैंक मित्र के तौर पर जुड़ सकते हैं। इससे संबंधित अधिक जानकारी के लिए आप एसबीआर्इ के अाधिकारिक वेबसाइट https://goo.gl/8DNFHY से प्राप्त रक सकते हैं।

Ad Block is Banned