scriptPM मोदी के साथ साये की तरह रहती है ये महिला, इस काम के लिए लेती हैं मोटी रकम | know about this lady who is always with PM modi foriegn trip | Patrika News
कारोबार

PM मोदी के साथ साये की तरह रहती है ये महिला, इस काम के लिए लेती हैं मोटी रकम

दरअसल ये महिला और कोई नहीं बल्कि ये पीएम मोदी के लिए अनुवादक का काम करती हैं। इनका नाम गुरदीप कौर चावला है।

नई दिल्लीOct 21, 2018 / 05:57 pm

manish ranjan

Gurdeep

PM मोदी के साथ साये की तरह रहती है ये महिला, इस काम के लिए लेती है मोटी रकम

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हमेशा अपने भाषण के लिए चर्चा में रहते हैं। केवल भारत ही नहीं बल्कि इस मामले में विदेशों में भी उनकी तारीफ होती रहती है। पीएम मोदी जब भी किसी विदेशी दौरे पर जाते हैं या फिर कोई विदेशी मेहमान भारत आता है तो पीएम मोदी के साथ एक महिला आपको हर जगह दिखाई देंगी। आपको बता दें कि एक बार इस महिला की तस्वीर सोशल मीडिया पर भी खूब वायरल हुई थी । इसको लेकर यूजर्स तरह-तरह के कयास लगा रहे थे। दरअसल ये महिला और कोई नहीं बल्कि ये पीएम मोदी के लिए अनुवादक का काम करती हैं। इनका नाम गुरदीप कौर चावला है।
पीएम मोदी के लिए करती है अनुवाद

गुरमीत कौर चावला अमरीकन ट्रांसलेटर एसोसिएशन की मेंबर हैं। साथ ही वे इंटरप्रिटेशन, ट्रांसलेशन समेत संघीय मामलों और सुपीरियर कोर्ट की भाषा की अच्छी अनुवादक हैं। इसलिए विदेश दौरों के दौरान पीएम मोदी जब हिंदी में भाषण देते हैं तो गुरदीप ही उसका अंग्रेजी में अनुवाद करती हैं। आपको बता दें कि साल 1990 में गुरदीप कौर को संसद भवन में अनुवादक की पोस्ट के लिए सिलेक्ट किया गया था। लेकिन साल 1996 में वे इस नौकरी को छोड़कर अपने पति के साथ अमरीका में शिफ्ट हो गईं थी।
इतनी है कमाई

एक अमरीकन वेबसाइट के मुताबिक एक साधारण अनुवादक की सैलरी 34,000 डॉलर से 61,950 डॉलर के बीच होती है। हालांकि सबसे अच्छे अनुवादक की कमाई 83,010 डॉलर (करीब 61 लाख रुपए) आंकी गई है। गुरदीप कौर चावला के पास करीब 28 साल से ज्यादा का अुनभव है औऱ वो खुद अपनी कंपनी चलाती हैं। इस लिहाज से आप अंदाजा लगा सकते हैं कि उनकी कमाई एक साधारण अनुवादक से कितनी ज्यादा होगी।

Home / Business / PM मोदी के साथ साये की तरह रहती है ये महिला, इस काम के लिए लेती हैं मोटी रकम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो