scriptअगर नहीं मानी SBI की बात तो आपका अकाउंट होगा ब्लॉक | kyc is important for every state bank of india customer | Patrika News
कारोबार

अगर नहीं मानी SBI की बात तो आपका अकाउंट होगा ब्लॉक

भारतीय स्‍टेट बैंक (SBI) ने केवाईसी करवाना अनिवार्य कर दिया हैं। ऐसे में एसबीआई अपने सभी ग्राहकों को ये बात मैसेज के जारिये बताने में लगा हुआ हैं।

जयपुरAug 22, 2018 / 03:49 pm

manish ranjan

sbi

अगर नहीं मानी SBI की बात तो आपका अकाउंट होगा ब्लॉक

नई दिल्ली। भारतीय स्‍टेट बैंक (SBI) ने केवाईसी करवाना अनिवार्य कर दिया हैं। ऐसे में एसबीआई अपने सभी ग्राहकों को ये बात मैसेज के जारिये बताने में लगा हुआ हैं। बैंक अपने सभी ग्राहकों को ये जानकारी दे रहा हैं की जल्द से जल्द अपना केवाईसी करा ले। अगर ग्राहक ऐसा नहीं करायेगें तो वो लेन – देन नहीं कर पाएंगें। केवाईसी पूरी नहीं किए जाने की स्थिति में आपके खाते में भविष्य में किए जाने वाले लेन-देन पर रोक लगाई जा सकती ।

SBI ने केवाईसी किया अनिवार्य
भारतीय स्‍टेट बैंक (SBI) अपने ग्राहकों को तब तक लेन-देन करने की अनुमति नहीं देगा जब तक उनका केवाईसी नहीं हो जाता। केवाईसी (KYC) का मतलब होता है की कस्टमर के बारे में पूरी जानकारी। बैंके ने केवाईसी कराना सभी के लिए जरुरी कर दिया हैं।बिना बिना केवाईसी निवेश मुमकिन नहीं है। इतना ही नहीं इसके बगैर बैंक खाता भी खोलना आसान नहीं होने वाला हैं। बैंक हर दिन होने वाले धोखधड़ी से ग्रहाकों को बचाने के लिए ये कदम उठा रहा हैंं।

लेन-देन पर लग जाएगी रोक
बैंक के इस कदम को उठाने का मकसद बैंक और ग्राहों के बीच के रिश्तों को मजबूत करना हैं।भारतीय रिजर्व बैंक अपने ग्रहाकों को एसएमएस भेज कर कह रहा हैं की बैंक के दिशा-निर्देशों के अनुसार आपके खाते में केवाईसी दस्तावेजों को अपडेट किया जाना है। कृपया नवीनतम केवाईसी दस्तावेजों के साथ अपनी एसबीआई शाखा में जाकर संपर्क करें। केवाईसी पूरी नहीं किए जाने की स्थिति में आपके खाते में भविष्य में किए जाने वाले लेन-देन पर रोक लगाई जा सकती है। बता दें की बैंक में खाता खुलवाना, म्यूचुअल फंड में निवेश, बैंक लॉकर्स लेने पर, या फिर पुरानी कंपनी की पीएफ राशि निकालनी हो तो ऐसे वित्तीय लेन-देन में केवाईसी के बारे में पूछा जाता है। केवाईसी के जरिए यह सुनिश्चित किया जाता है कि कोई बैंकिंग सेवाओं का दुरुपयोग तो नहीं कर रहा है।

Home / Business / अगर नहीं मानी SBI की बात तो आपका अकाउंट होगा ब्लॉक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो