scriptये तो सिर्फ ट्रेलर था अभी और खुशखबरी देगी मोदी सरकार, इस प्लान पर भी चल रहा है काम | modi govt make new plane for new indian people | Patrika News
कारोबार

ये तो सिर्फ ट्रेलर था अभी और खुशखबरी देगी मोदी सरकार, इस प्लान पर भी चल रहा है काम

आने वाले लोकसभा चुनाव से पहले मोदी सरकार देश की जनता को और खुशखबरी दे सकती है। इस समय मोदी सरकार ताबड़तोड़ फैसले ले रही है। हाल ही में हुए पुलवामा अटैक का बदला भी मोदी सरकार ले रही है, जिसमें पाकिस्तान के 300 आतंकियों को मारने का दावा किया जा रहा है।

Feb 26, 2019 / 03:06 pm

Shivani Sharma

pm modi

ये तो सिर्फ ट्रेलर था अभी और खुशखबरी देगी मोदी सरकार, इस प्लान पर भी चल रहा है काम

नई दिल्ली। आने वाले लोकसभा चुनाव से पहले मोदी सरकार देश की जनता को और खुशखबरी दे सकती है। इस समय मोदी सरकार ताबड़तोड़ फैसले ले रही है। हाल ही में हुए पुलवामा अटैक का बदला भी मोदी सरकार ले रही है, जिसमें पाकिस्तान के 300 आतंकियों को मारने का दावा किया जा रहा है। इसके साथ ही मोदी सरकार देश के ग्रामीण और अर्ध-शहरी क्षेत्रों में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस) और किसानों में लोकप्रिय कुछ छोटी बचत योजनाओं पर लागू ब्याज दरें बढ़ाने पर विचार कर सकती है।

जल्द होगा बदलाव

आपको बता दें कि आने वाले चुनाव को ध्यान में रखते हुए मोदी सरकार ने वित्त मंत्रालय ब्याज दरों में बढ़ोतरी के लिए इस समय लघु बचत योजनाओं का मूल्यांकन कर रहा है। अगर सरकार इस संबध में फैसला लेता है तो आने वाले समय में ब्याज दरों में परिवर्तन देखा जाएगा और यह बदलाव अगले वित्त वर्ष की पहली तिमाही में लागू हो सकता है।

EPFO पर भी बढ़ी हैं ब्याज दरें

इसके साथ ही कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) की ओर से 2018-19 के लिए भविष्य निधि जमा पर ब्याज दर 8.55 फीसदी से बढ़ाकर 8.65 फीसदी करने के प्रस्ताव की घोषणा किए जाने के बाद छोटी बचत योजनाओं पर ब्जाज दरों में संशोधन करने पर विचार किया जा रहा है।

बैकों पर ब्याज दरों में कटौती का दबाव

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार बताया जा रहा है कि ब्याज दरों में कितनी वृद्धि होगी और किन योजनाओं को इसमें शामिल किया जाएगा इस पर अभी विचार किया जा रहा है औऱ जल्द ही इस पर फैसला ले लिया जाएगा। सरकार के इस कदम से देशभर में लाखों लघु बचतकर्ताओं को फायदा होगा। इसके साथ ही चुनाव की तिथियों की घोषणा होने के बाद आदर्श आचार संहिता लागू हो जाने के कारण सरकार किसी कल्याणकारी योजना की घोषणा नहीं कर सकती है।

होगा लोगों को फायदा

आपको बता दें कि बाजार में जहां भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा प्रमुख ब्याज दरों में कटौती के बाद लोगों को उम्मीद है कि बैंकों के ब्याज दरों में भी कटौती की जा सकती है। ब्याज दरों में बदलाव अमल में आने पर इससे पेंशन धारकों, बुजुर्गों, किसानों और मुख्य रूप से छोटी बचतों के ब्याज से प्राप्त आय पर निर्भर रहने वाले लोगों को फायदा होगा।
Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर

Home / Business / ये तो सिर्फ ट्रेलर था अभी और खुशखबरी देगी मोदी सरकार, इस प्लान पर भी चल रहा है काम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो