scriptदाऊद इब्राहिम नहीं बल्कि ये है दुनिया का सबसे अमीर डॉन, जानें दहशत बड़ी है या दौलत | not Dawood Ibrahim but this is the richest don of world | Patrika News
कारोबार

दाऊद इब्राहिम नहीं बल्कि ये है दुनिया का सबसे अमीर डॉन, जानें दहशत बड़ी है या दौलत

भारत का सबसे बड़ा दुश्मन और खूंखार डॉन दाऊद इब्राहिम कास्कर के बारे में जितना बोलो उतना कम है। आज तक आपने डॉन दाऊद के बारे में काफी कुछ सुना है, लेकिन उनकी दौलत के बारे में बहुत कम।

नई दिल्लीJan 01, 2019 / 11:36 am

Dimple Alawadhi

richest don

दाऊद इब्राहिम नहीं बल्कि ये है दुनिया का सबसे अमीर डॉन, जानें दहशत बड़ी है या दौलत

नई दिल्ली। भारत का सबसे बड़ा दुश्मन और खूंखार डॉन दाऊद इब्राहिम कास्कर के बारे में जितना बोलो उतना कम है। आज तक आपने डॉन दाऊद के बारे में काफी कुछ सुना है, लेकिन उनकी दौलत के बारे में बहुत कम। 1993 मुंबई बम धमाकों का मास्टरमाइंड इब्राहिम दुनिया के के टॉप 3 अमीर डॉन की लिस्ट में शामिल है। ये कहना मुश्किल है कि दाऊद की दौलत ज्यादा है या उसकी दहशत। फोर्ब्स मैग्जीन के मुताबिक, दाऊद करीब 43 हजार 550 करोड़ रुपए के मालिक हैं। आइए आपको बताते हैं दुनिया के टॉप 5 डॉन और उनकी दैलत के बारे में-


पोबलो एस्कोबार

फोर्ब्स मैग्जीन के मुताबिक दुनिया का अबतक का सबसे अमीर डॉन कोलंबिया का पोबलो एस्कोबार है। उसकी संपत्ति करीब 1.95 लाख करोड़ रुपए है। माना जाता है कि एस्‍कोबार इस धरती पर टॉप अमीरों से भी ज्यादा दौलतमंद हैं। पोबलो एस्कोबार को कोकीन की दुनिया का सबसे बड़ा बादशाह माना जाता है। एक समय था जब पोबलो दुनिया की करीब 80 फीसदी कोकीन अकेले सप्‍लाई करता था। हालांकि दिसंबर 1993 में पोबलो की पुलिस एनकाउंटर में हत्‍या हो गई थी।


अमाडो कैरिलो फेंट्स

फोर्ब्स मैग्जीन के मुताबिक पोबलो एस्कोबार के बाद अमाडो कैरिलो फेंट्स दुनिया के सबसे अमीर डॉन की लिस्ट में दूसरे पायदान पर आता है। मैक्‍सिको के एमियो कैरिलो फेंट्स के पास करीब 1.62 लाख करोड़ रुपए की संपत्ति थी। एमियो को भी ड्रग तस्‍करी में लिप्त पाया गया था। एमियो बड़े स्‍तर पर कोलंबिया के तस्‍करों की मदद करता था। अपने बॉस की हत्या के बाद यह गैंग का सरगना बना। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, प्लास्टिक सर्जरी के दौरान ही उसकी मौत हो गई थी।


दाऊद इब्राहिम

सबसे अमीर डॉन की लिस्ट में भारत के अंडवर्ल्‍ड डॉन दाऊद इब्राहिम का नाम तीसरा नंबर पर है। दाऊद के पास करीब 43 हजार 550 करोड़ रुपए की संपत्ति है। दाऊद हत्या, तस्करी और फिरौती के जरिए कमाई करता है। फिलहाल, दाऊद के पाकिस्‍तान में होने की खबरें हैं। हालांकि, उसका पुख्ता ठिकाना कहां है यह कोई नहीं जानता क्योंकि कई बार उसके दुबई में होने की भी खबरें आई हैं। ब्रिटेन के वार्विकशायर में दाऊद के होटल हैं। जबकि मिडलैंड में दाऊद की कई रिहायशी प्रोपर्टी हैं। लंदन की प्रॉपर्टीज में सेंट जॉन वुड रोड, होर्नचर्च, एसेक्स, रिचमोंड रोड, टॉम्सवुड रोड, चिगवेल, रो हैम्पटन हाई स्ट्रीट, लंदन, लांसलोट रोड, थार्टन रोड, स्पाइटल स्ट्रीट, डार्टफर के बड़े-बडे रिहयाशी कॉम्पलैक्स और कामर्शियल बिल्डिंग्स शामिल हैं।


ओशोआ ब्रदर्स

कोलंबिया के ओशोआ ब्रदर्स का नाम दुनिया के सबसे अमीर डॉन की लिस्ट में चौथे नंबर पर है। यह तीन भाइयों की एक जोड़ी है। कोकीन के बिजनेस में लिप्त ओशोआ ब्रदर्स की कुल संपत्ति करीब 39 हजार करोड़ रुपए बताई जाती है। हालांकि, बताया जाता है कि 1991 में इस जोड़ी में से सबसे बड़े भाई ने सरेंडर कर दिया था।


खुन सा

म्‍यांमार के खुन सा का नाम इस लिस्ट में पांचवें नंबर पर है। इसके पास करीब 32 हजार 500 करोड़ रुपए की संपत्ति है। यह अफीम और हथियारों की तस्‍करी करता था। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इसने इसके लिए करीब 2000 लोगों की एक आर्मी बना रखी थी।

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर।

Home / Business / दाऊद इब्राहिम नहीं बल्कि ये है दुनिया का सबसे अमीर डॉन, जानें दहशत बड़ी है या दौलत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो