scriptNPA: 3 दर्जन से अधिक सीए आरबीआई के रडार पर | npa more then 3 dozens ca under rbi surveillance in bank scam | Patrika News
कारोबार

NPA: 3 दर्जन से अधिक सीए आरबीआई के रडार पर

इन एकाउंटेंट पर कंपनियों को जानबूझकर गैरकानूनी ढंग से डिफाल्टर करने का आरोप है।

नई दिल्लीApr 08, 2018 / 07:55 pm

Manoj Kumar

RBI
नई दिल्ली। बैंकों के फंसे कर्ज यानी एनपीए को लेकर केंद्र सरकार के बाद अब भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) भी सक्रिय हो गया है। सूत्रों के अनुसार आरबीआई पूरे देश में तीन दर्जन से अधिक चार्टर्ड एकाउंटेंट (सीए) पर नजर रख रहा है। इन एकाउंटेंट पर कंपनियों को जानबूझकर गैरकानूनी ढंग से डिफाल्टर करने का आरोप है। केंद्रीय बैंक ने यह कदम एेसे समय पर उठाया है जब बड़ी संख्या में कर्ज में दबी कंपनियां दिवालिया कानून के तहत खुद को दिवालिया घोषित करने के लिए आवेदन कर रही हैं। सूत्रों का कहना है कि केंद्रीय बैंक दिवालिया घोषित करने वाली कंपनियों से जुड़े लोगों पर भी कड़ी नजर रख रहा है।
आईसीएआई को भेजा पत्र

पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) में करीब 13 हजार करोड़ रुपए के घोटाला में कई सीए का नाम सामने आने और हाल के दिनों में दिवालिया घोषित करने के आवेदनों की संख्या में बढ़ोत्तरी के बाद आरबीआई ज्यादा सख्त हो गया है। इस संबंध में आरबीआई ने इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेट्स ऑफ इंडिया (आईसीएआई) को कुछ सवाल भेजे हैं, जिनका अभी तक जवाब नहीं मिला है। आईसीएआई चार्टर्ड अकाउंटेंट की देश में शीर्ष संस्था है। यह कई मुद्दों पर आरबीआई के साथ काम करता है।
पीएनबी घोटाले के बाद छाया एनपीए का मुद्दा

पीएनबी में 13 हजार करोड़ रुपए से अधिक का घोटाला सामने आने के बाद देश में फंसे कर्जे यानी एनपीए को लेकर बहस सी छिड़ गई है। इस बीच दिवालिया घोषित करने के लिए कंपनियों के आवेदनों में भी बढ़ोत्तरी हुई है। एनपीए को लेकर आ रहे आंकड़ों के बाद सरकार और रिजर्व बैंक विपक्षी दलों के निशाने पर हैं। कांग्रेस समेत तमाम विपक्षी दलों ने सरकार पर उद्योगपतियों के साथ मिलीभगत कर एनपीए बढ़ाने का आरोप लगाया है। कांग्रेस का आरोप है कि केंद्र की मोदी सरकार देश में एनपीए को बढ़ावा दे रही है।

Home / Business / NPA: 3 दर्जन से अधिक सीए आरबीआई के रडार पर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो