Post Office ने ग्राहकों को दी सहूलियत, अब घर बैठे ऑनलाइन जमा कर सकेंगे RD की किस्त

  • Post Office New Service : महामारी में पोस्ट ऑफिस में भीड़ कम करने के मकसद से नई ऐप सेवा की गई शुरू
  • ग्राहक इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक ऐप के जरिए पैसे जमा कर सकते हैं

By: Soma Roy

Published: 12 Jan 2021, 08:10 PM IST

नई दिल्ली। कोरोना काल में ग्राहकों को रुपए जमा करने में किसी तरह की दिक्कत ना हो इसके लिए पोस्ट ऑफिस (Post Office) ने एक नई सर्विस लॉन्च की है। अब ग्राहक घर बैठे आसानी से ऑनलाइन पैसे जमा कर सकते हैं। यह सुविधा डाकखाने में आरडी खाताधारकों को मिलेगी। महामारी के दौरान लोगों को असुविधा से बचाने के लिए पोस्ट ऑफिस की ओर से आईपीपीबी यानी इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक ऐप सेवा शुरू की गई है। ऐसे में जिन लोगों ने डाकखाने में आरडी (Reccuring Deposit) खुलवा रखी है वह इस ऐप के जरिए हर महीने जमा होने वाली किस्त ऑनलाइन भर सकते हैं।

मालूम हो कि आरडी यानी रेकरिंग डिपॉजिट डाकखाने की ओर से चलाई जाने वाली एक पॉपुलर स्कीम है। जो छोटी बचत वालों के लिए बेहतर विकल्प है। कम से कम 5 साल के लिए खोले जाने वाले इस अकाउंट में ग्राहकों को अच्छा ब्याज मिलता है। इस अकाउंट में महज़ 100 से निवेश किया जा सकता है। इस स्कीम में आप तिमाही आधार पर ब्याज ले सकते हैं। आरडी खाते को चलाने के लिए आप मंथली, त्रैमासिक, छमाही या सालाना के हिसाब से किस्त जमा कर सकते हैं। आरडी खाते में समय पर पैसे जमा न करने पर पेनाल्टी भी भरनी पड़ती है।अगर ग्राहक ने 4 बार लगातार किस्त जमा नहीं की तो खाता बंद कर दिया जाता है। ऐसे में ग्राहक अगले 2 महीने के अंदर दोबारा इसे एक्टिवेट करा सकते हैं।

जानें कैसे काम करेगा आईपीपीबी एप
इस ऐप के जरिए आप घर बैठे अपने आरडी खाते में रुपए जमा कर सकते हैं। इसके लिए आपको डीओपी प्रोडक्ट्स पर जाकर आरडी ऑप्शन को सिलेक्ट करना होगा। यहां अपना आरडी अकाउंट नंबर और डीओपी कस्टमर आईडी भरें। इसके बाद आरडी का इंस्टॉलमेंट पीरियड और अमाउंट भरें। अब पेमेंट ऑप्शन पर जाकर सबमिट कर दें। पैसे जमा होते ही आपके रजिस्टर्ड नंबर पर नोटिफिकेशन आ जाएगा।

Show More
Soma Roy Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned