Post Office Rd: बच्चे के नाम महज 1 हजार रुपए से खुलवाएं खाता, 25 साल में साढ़े तीन लाख तक पाने का मौका

  • Post Office Rd : डाकखाने के आवर्ती जमा खाते में निवेश से दोगुना रिटर्न पा सकते हैं
  • इसकी मैच्योरिटी अवधि 5 साल की होती है, इसे आगे बढ़ाया जा सकता है

By: Soma Roy

Published: 20 Oct 2020, 03:19 PM IST

नई दिल्ली। हर मां-बाप चाहते हैं कि उनके बच्चे का भविष्य उज्जवल हो। उसकी पढ़ाई या शादी में किसी तरह की आर्थिक समस्या न आए। इसके लिए वे शुरू से ही निवेश करते हैं। अगर आप भी कुछ ऐसी ही प्लानिंग कर रहे हैं तो आपके लिए पोस्ट ऑफिस (Post Office Recurring Deposit Scheme) के 5-वर्षीय डाकघर आवर्ती जमा खाता (आरडी) में निवेश फायदेमंद होगा। इसमें आप महज 1 हजार रुपए से अकाउंट खुलवा सकते हैं। बदले में आपको 25 साल बाद साढ़े तीन लाख रुपए से ज्यादा का मुनाफा होगा। तो क्या है ये स्कीम और कैसे मिलेगा ज्यादा रिटर्न जानें पूरी डिटेल।

पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम की खासियत
पोस्ट ऑफिस की 5-वर्षीय डाकघर आवर्ती जमा खाता (आरडी) योजना में इस वक्त 5.8 फीसदी का ब्याज दिया जा रहा है। यह ब्याज वार्षिक होता है, लेकिन तिमाही कम्पाउंड इंटरेस्ट के आधार पर लागू किया जाता है। इस स्कीम में आप इनकम टैक्स की छूट भी ले सकते हैं। आरडी खाते को आप सिंगल या ज्वाइंट में खुलवा सकते हैं। अगर आप बच्चे के नाम पर आरडी अकाउंट खोल रहे हैं तो इसमें बच्चे के बालिक होने पर अकाउंट को उसके नाम ट्रांसफर करने की सुविधा मिलती है। इससे पहले अकाउंट की जिम्मेदारी माता-पिता उठाते हैं।

आरडी से जुड़ी जरूरी बातें
पोस्ट ऑफिस के डाकघर आवर्ती जमा खाता (आरडी) की मैच्योरिटी अविध वैसे तो 5 साल की होती है, लेकिन आप चाहे तो इसे आगे बढ़वा सकते हैं। जो लोग अकाउंट को पांच साल से पहले बंद कराना चाहते हैं, उन्हें इसका भी विकल्प मिलता है। हालांकि ऐसा आप तभी कर पाएंगे जब आरडी अकाउंट 3 साल का हो चुका हो। अगर आप पहले पैसा निकालेंगे तो आपको ब्याज के रूप में केवल पोस्ट ऑफिस के बचत खाते के बराबर ही ब्याज दिया जाएगा। हालांकि अगर आप चाहें तो यह आरडी अकाउंट देश के किसी भी पोस्ट ऑफिस में ट्रांसफर कराया जा सकता है।

जानें कैसे है फायदे का सौदा
अगर आपने बच्चे के नाम पर आरडी शुरू की है और 1 हजार रुपए हर महीने 25 साल तक चलाएं तो आपको मूलधन से ज्यादा ब्याज मिलेगा। क्योंकि मूलधन करीब 3 लाख जमा होमा तो इस पर ब्याज लगाकर आपको लगभग 675,300 रुपए मिलेंगे। यानी आपको 375,300 रुपये ब्याज के रूप में मिलेंगे।

Soma Roy Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned