Post Office की इस सर्विस से पैसा निकालना और जमा करना होगा ज्यादा आसान

  • Post Office Service : एक ही फॉर्म के जरिए पैसे की निकासी और जमा दोनों हो सकते हैं
  • एक फॉर्म पर 5 हजार रुपए तक जमा करने की छूट है

By: Soma Roy

Published: 14 Oct 2020, 02:02 PM IST

नई दिल्ली। सुरक्षित निवेश के लिहाज से ज्यादातर लोग पोस्ट ऑफिस (Post Office) की तरह रुख करते हैं। इसी के चलते डाकखाने की ओर से भी कस्टमर्स को लगातार नई-नई सुविधाएं दी जा रही हैं। जिससे उन्हें सहूलियत मिल सके। इसी के चलते Post Office की ओर से विड्रॉल फॉर्म (SB-7) ( Withdrawal Form SB 7) से दो काम को एक साथ करने की मंजूरी दी गई है। इसके तहत अब ग्राहकों को पैसा निकालने और जमा करने के लिए अलग-अलग फॉर्म या चेक की जरूरत नहीं होगी। इससे लेन-देन (Transaction) और आसान बनेगा।

अगर आप पोस्ट ऑफिस में पब्लिक प्रॉविडेंट फंड (PPF), सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) या किसी अन्य बचत योजना से जुड़ना चाहते हैं तो नई सुविधा से आपको ज्यादा आसानी होगी। इसके जरिए इन सभी स्कीम्स में आप आसानी से रुपए जमा कर सकेंगे। हालांकि इसके लिए आपको सभी योजनाओं की पासबुक दिखानी होगी। चूंकि ग्रामीण डाक सेवक शाखाओं में चेक सुविधा नहीं है। ऐसी स्थिति में ग्रामीण ग्राहकों को राहत देने के लिए एक ही फॉर्म से दो काम करने की अनुमति दी गई है। इससे पैसे निकालने और जमा करने में होने वाली मशक्कत से छुटकारा मिलेगा।

एक फॉर्म पर 5 हजार जमा करने की अनुमति
इस फॉर्म के जरिए ग्राहक 5,000 रुपये तक जमा कर सकते हैं। वहीं 5 हजार रुपये से अधिक जमा करने के लिए ग्राहकों को डाकघर की बचत पासबुक और पे-इन-स्लिप देनी होगी। इसके अलावा संबंधित योजना के लिए एसबी/आरडी/एसएसए या पीपीएफ की पासबुक भी दिखानी होगी।

वैरिफाई कराना होगा जरूरी
अगर ग्राहक 5 हजार से ज्यादा रुपए जमा करते हैं तो उन्हें फॉर्म के साथ अन्य दस्तावेज भी दिखाने होंगे। इसमें उन्हें अपना पहचान पत्र, आधार, पैन कार्ड एवं पासबुक दिखाना होगा। इसके बाद पोस्ट मास्टर विड्रॉल फॉर्म, पे-इन-स्लिप और पासबुक को चेक करके वेरिफाई करेंगे। इसके बाद ही आप पैसे जमा कर सकेंगे।

Show More
Soma Roy Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned