scriptसिर्फ 500 रुपए ही नहीं जन-धन खाताधारकों को मिलता है 1 लाख का इंश्योरेंस भी, जानें इससे जुड़े सभी फायदे | Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana offers 1 lakh insurance to beneficiary | Patrika News
कारोबार

सिर्फ 500 रुपए ही नहीं जन-धन खाताधारकों को मिलता है 1 लाख का इंश्योरेंस भी, जानें इससे जुड़े सभी फायदे

insurancePradhan Mantri Jan Dhan Yojana
2014 में शुरू हुई थी योजना
ज्यादा से ज्यादा लोगों को बैंकिंग के दायरे में लाना था उद्देश्य
मिनिमम बैलेंस की नहीं है कोई बाध्यता
मिलता है 1 लाख रुपए की बीमा

Apr 05, 2020 / 08:55 am

Pragati Bajpai

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana

नई दिल्ली: 20 करोड़ महिला जन-धन खाताधारकों को शुक्रवार को मोदी सरकार ने पैसे भेजे। 2014 में ज्यादा से ज्यादा लोगों को बैंकिंग के दायरे में लाने के लिए मोदी सरकार ने Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana ( प्रधानमंत्री जन धन योजना) की शुरूआत की थी। इन जन-धन खातों में न सिर्फ जीरो पए से अकाउंट खुलवाने की व्यवस्था थी बल्कि सरकार इन खाताधारकों को कुछ और सुविधाएं भी देती है। अफसोस की बात ये है कि कई लोगों को इनके बारे में अभी भी नहीं पता। इसीलिए आज हम आपको इस खाते से जुड़े कुछ ऐसे वैधानिक लाभों के बारे में बताएंगें जिन्हें जानकर आप भी खुश हो जाएंगे।

Air India ने 30 अप्रैल तक रद्द की सभी उड़ानें, लॉकडाउन आगे बढ़ने की आशंका हुई तेज

मिलता है 1 लाख का इंश्योरेंस ( insurance ) –

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana के तहत खुले खातों पर सरकार 1 लाख रुपये एक्सीडेंट इंश्योरेंस देती है। ये बीमा जनधन अकाउंट के लिए मिलने वाले रूपे डेबिट कार्ड (Rupay Debit card ) पर मिलता है। खास बात ये है कि इसका प्रीमियम भी नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया की ओर से किया जाता है।

ओवरड्राफ्ट ( overdraft ) फैसेलिटी-

इसके अलावा इन खातों में ओवरड्राफ्ट की सुविधा भी दी जाती है। खाताधारक 2000 रूपए से लेकर 10000 रुपए तक का ओवरड्राफ्ट लिख सकते हैं। इन अकाउंट्स में मिनिमम बैंलेंस रखने की कोई सीमा नहीं होती है।

सरकारी योजना का सीधा लाभ-

इसके साथ ही सरकार की तरफ से मिलने वाली हर प्रकार की योजना का लाभ,उज्जवला सिलेंडर सब्सिडी से लेकर राशन सब्सिडी और पेंशन तक इन्हीं खातों में आती है। यानि अगर आपके पास ये अकाउंट है तो आपको कई चीजों की फिक्र करने की जरूरत नहीं होती है।

Home / Business / सिर्फ 500 रुपए ही नहीं जन-धन खाताधारकों को मिलता है 1 लाख का इंश्योरेंस भी, जानें इससे जुड़े सभी फायदे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो