scriptशुरू हुआ बजट दस्तावेजों की छपाई का काम, 1 फरवरी को पेश होगा बजट | printing of budget documets will start aftar halwa ceremony | Patrika News
कारोबार

शुरू हुआ बजट दस्तावेजों की छपाई का काम, 1 फरवरी को पेश होगा बजट

नॉर्थ ब्लॉक में आज हलवा रस्म की गई है। हलवा रस्म के बाद से ही बजट से जुड़े डॉक्यूमेंट्स की प्रिंटिग का काम आधिकारिक रूप से शुरू हो जाता है।

नई दिल्लीJan 29, 2019 / 08:45 pm

manish ranjan

halwa ceremoney

शुरू हुआ बजट दस्तावेजों की छपाई का काम, 1 फरवरी को पेश होगा बजट

नई दिल्ली। नॉर्थ ब्लॉक में आज हलवा रस्म की गई है। हलवा रस्म के बाद से ही बजट से जुड़े डॉक्यूमेंट्स की प्रिंटिग का काम आधिकारिक रूप से शुरू हो जाता है। वित्त राज्य मंत्री शिव प्रताप शुक्ल, वित्त सचिव सुभाष गर्ग और सड़क परिवहन एवं राजमार्ग राज्य मंत्री पी. राधाकृष्णन की मौजूदगी में इस रस्म को किया गया। आपको बता दें कि वित्त मंत्री 1 फरवरी को अंतरिम बजट पेश करेंगे।


प्रिटिंग में लगभग 100 लोग हैं शामिल

आपको बता दें कि करीब बजट की प्रिटिंग में लगभग 100 लोग शामिल हैं और ये सभी लोग बजट पेश होने तक नॉर्थ ब्लॉक में ही रहेंगे। इन लोगों को वहां से बाहर निकलने की अनुमति नहीं हैं। हलवा रस्म होने के बाद से ही इन सभी अधिकारियों को मंत्रालय में ही रहना पड़ता है और जब तक वित्त मंत्री संसद में बजट पेश नहीं कर देते, तब तक मंत्रालय का पूरा स्टाफ अपने परिवार से कटा रहता है। इसके साथ ही इन सभी कर्मचारियों को ईमेल, मोबाइल समेत किसी भी माध्यम से घरवालों से संपर्क करने की अनुमति भी नहीं होती है।

 

https://twitter.com/ANI/status/1087216963082964993?ref_src=twsrc%5Etfw
इन लोगों को होती है घर जाने की अनुमति

आपको बता दें कि बजट से जुड़े सभी डॉक्युमेंट्स को अधिकारियों के द्वारा तैयार किया जाता है। इस प्रक्रिया में इस्तेमाल होने वाले सभी कंप्यूटर्स को दूसरे नेटवर्क से डीलिंक कर दिया जाता है। बजट पर काम करने वाले सभी अधिकारी 2 से 3 हफ्ते नॉर्थ ब्लॉक में ही रहेंगे। हालांकि इस पूरी प्रक्रिया के दौरान सिर्फ वित्त मंत्रालय के सीनियर ऑफिसर्स को ही घर जाने की अनुमति होती है।
Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर

Home / Business / शुरू हुआ बजट दस्तावेजों की छपाई का काम, 1 फरवरी को पेश होगा बजट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो