scriptRBI ने बैंकों को दिया आदेश, अब घर बैठे उठा पाएंगे सभी बैंकिंग सुविधाओं का लाभ | RBI issued guidelines you can get bankg services at home | Patrika News
कारोबार

RBI ने बैंकों को दिया आदेश, अब घर बैठे उठा पाएंगे सभी बैंकिंग सुविधाओं का लाभ

अगर आप भी बैंकों में लगी लंबी लाइनों से परेशान हैं तो आपके लिए एक अच्छी खबर आई है। क्योंकि अब आपको बैंक अकाउंट से पैसा निकालने और जमा करने, चेक बुक व डिमांड ड्राफ्ट, केवाईसी और लाइफ सर्टिफिकेट जमा कराने आदि की तमाम सुविधाएं घर बैठे मिलेंगी।

नई दिल्लीJan 09, 2019 / 11:14 am

Dimple Alawadhi

banking sector

RBI ने बैंकों को दिया आदेश, अब घर बैठे उठा पाएंगे सभी बैंकिंग सुविधाओं का लाभ

नई दिल्ली। अगर आप भी बैंकों में लगी लंबी लाइनों से परेशान हैं तो आपके लिए एक अच्छी खबर आई है। क्योंकि अब आपको बैंक अकाउंट से पैसा निकालने और जमा करने, चेक बुक व डिमांड ड्राफ्ट, केवाईसी और लाइफ सर्टिफिकेट जमा कराने आदि की तमाम सुविधाएं घर बैठे मिलेंगी।


ये लोग उठा सकेंगे लाभ

हालांकि इसका लाभ केवल बुजुर्ग यानी 70 साल और उससे अधिक उम्र वाले लोग उठा पाएंगे। केंद्रीय बैंक (RBI) द्वारा दिए गए इन निर्देशों से निश्चित रूप से सभी बुजुर्गों को राहत मिलेगी क्योंकि अब उन्हें बैंकिंग सुविधाओं का लाभ आसानी से मिल जाएगा और कोई परेशानी नहीं होगी। आरबीआई ने कहा कि अब तक बैंकों ने आपसे बहुत फायदा उठाया है इसलिए अब बैंकों को आपके लिए कुछ करना चाहिए।


बैंकों की कर सकेंगे शिकायत

70 साल और उससे अधिक उम्र वाले वरिष्ठ नागरिकों को ज्यादा से ज्यादा सुविधाएं मिले इसके लिए केंद्रीय बैंक ने एक और आदेश दिया हैं। केंद्रीय बैंक के सर्कुलर के मुताबिक अगर कोई बैंक उन्हें सेवाएं नहीं देता है तो वे आरबीआई से इसकी शिकायत भी कर सकता है।

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर।

 

Home / Business / RBI ने बैंकों को दिया आदेश, अब घर बैठे उठा पाएंगे सभी बैंकिंग सुविधाओं का लाभ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो