scriptRBI करेगा सरकार की मदद, दे सकता है 3 लाख करोड़ रुपए | RBI may provide 3 lakh crore rupee for government | Patrika News
फाइनेंस

RBI करेगा सरकार की मदद, दे सकता है 3 लाख करोड़ रुपए

सरकार की मदद कर सकता है RBI
एक बार फिर सरकार को दे सकता है 3 लाख करोड़ रुपए
रिपोर्ट में हुआ खुलासा

Apr 23, 2019 / 05:30 pm

Shivani Sharma

reserve bank of india

RBI करेगा सरकार की मदद, दे सकता है 3 लाख करोड़ रुपए

नई दिल्ली। रिजर्व बैंक के लिए उपयुक्त कोष निर्धारण के बारे में सिफारिशें देने के लिए गठित बिमल जालान समिति केन्द्रीय बैंक से बफर कोष में ‘जरूरत से ज्यादा’ पड़े तीन लाख करोड़ रुपए तक के कोष को सरकार को हस्तांतरित करने की सिफारिश कर सकती है।


रिपोर्ट में जताया अनुमान

एक विदेशी ब्रोकरेज कंपनी ने केंद्रीय बैंक की परिसम्पत्तियों ‘संकटकालीन-परख’ के आधार पर अपनी एक रिपोर्ट में यह अनुमान जताया है। इस तरह की रिपोर्ट हैं कि रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर बिमल जालान की अध्यक्षता में गठित समिति अपनी रिपोर्ट करीब करीब तैयार कर चुकी है और जल्द ही इसे सौंप सकती है।


अतिरिक्त पूंजी को किया जाएगा शामिल

बैंक ऑफ अमेरिका मेरिल लिंच ने कहा है कि समिति रिजर्व बैंक के पास उपलब्ध जिस कोष के बारे में अपनी सिफारिशें सौंपेगी। उसमें आपात आरक्षित कोष में उपलब्ध अतिरिक्त पूंजी और पुनर्मूल्यांक जोखिम से निपटने के लिए आरक्षित कोष को भी शामिल किया गया है।

ये भी पढ़ें: Procter and Gamble पर लगा 250 करोड़ का जुर्माना, ग्राहकों को नहीं दिया था GST में कमी का फायदा

सितंबर 2018 में पहुंचा 9.6 लाख करोड़ पर

पिछले साल सितंबर तक रिजर्व बैंक के पास उपलब्ध बफर पूंजी का आंकड़ा 9.6 लाख करोड़ रुपए तक पहुंच गया था। बैंक आफ अमेरिका मेरिल लिंच की रिपोर्ट में कहा गया है, ‘हमारे अनुमान के मुताबिक रिजर्व बैंक के पास इस समय जरूरत से ज्यादा बफर पूंजी एक से तीन लाख करोड़ रुपए तक हो सकती है।


रिपोर्ट में दी जानकारी

विदेशी ब्रोकरेज फर्म की रिपोर्ट में कहा गया है कि आपात आरिक्षत कोष को उसके मौजूदा 6.5 प्रतिशत के स्तर से आधा कर 3.25 प्रतिशत पर लाये जाने से 1.28 लाख करोड़ रुपए की राशि मुक्त हो सकती है। इसके पीछे यह तर्क दिया गया है कि विकासशील देशों के समूह ब्रिक्स के देशों में केन्द्रीय बैंक जिस अनुपात में आपात कोष रखते हैं, उसके हिसाब से रिजर्व बैंक अब भी 50 प्रतिशत अधिक कोष रखता है।


पहले की तुलना में देगा कम राशि

इसी प्रकार प्रतिफल से प्राप्त कवर को मौजूदा 9 फीसदी घटाकर आधा करने यानि 4.5 फीसदी पर लाने से केन्द्रीय बैंक से 1.17 लाख करोड़ रुपए की अतिरिक्त राशि अर्थतंत्र में जारी हो जाएगी।

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार,फाइनेंस,इंडस्‍ट्री,अर्थव्‍यवस्‍था,कॉर्पोरेट,म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App.
( ये न्यूज एजेंसी से ली गई है। )

Home / Business / Finance / RBI करेगा सरकार की मदद, दे सकता है 3 लाख करोड़ रुपए

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो