50, 100 के बाद अब आएगा 20 रुपए का नया नोट, दिवाली से पहले होगा आपके हाथ में

50, 100 के बाद अब आएगा 20 रुपए का नया नोट, दिवाली से पहले होगा आपके हाथ में

Manoj Kumar | Publish: Sep, 07 2018 02:00:10 PM (IST) फाइनेंस

नए नोट की डिजाइन पूरी तरह से तैयार है बस रंग को लेकर मंथन चल रहा है।

नई दिल्ली। 2016 में नोटबंदी के बाद से एक के बाद एक नए नोट जारी कर रहे भारतीय रिजर्ब बैंक (आरबीआई) ने एक और नया नोट जारी करने की तैयारी कर ली है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार हाल ही में 100 रुपए का नया नोट जारी करने के बाद आरबीआई जल्द ही 20 रुपए का नया नोट जारी कर सकता है। रिपोर्ट्स में कहा गया है कि आरबीआई की ओर से नोट की डिजाइन और प्रिंटिंग पेपर पूरी तरह से तैयार है। बस रंग को लेकर थोड़ा संशय बना हुआ है। जल्द ही इसे फाइनल कर नोट की प्रिंटिंग शुरू हो जाएगी। हालांकि, मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि 20 रुपए का नया नोट गहरे लाल रंग का हो सकता है।

ये है नोट की खासियत

100 रुपए के नए नोट की तरह 20 रुपए के नए नोट पर भी एेतिहासिक इमारत का फोटो लगाया जा रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार 20 रुपए के नए नोट पर यूनेस्को की ओर से विश्व धरोहर के रूप में प्रचलित महाराष्ट्र की अजंता की गुफाओं का फोटो होगा। नया नोट पुराने नोट के मुकाबले करीब 20 फीसदी छोटा होगा। 20 रुपए के नए नोट को भी नोटबंदी के बाद जारी किए गए अन्य नोटों की तरह आधुनिक सुरक्षा फीचर्स के साथ तैयार किया जा रहा है। 20 रुपए के नए नोट में पुराने के मुकाबले मुख्य बदलाव रंग और स्मारक का ही है।

रंग को लेकर फंसा है पेंच

20 रुपए का नया नोट जारी करने को लेकर आरबीआई ने पूरी तैयारी कर ली हैं, बस रंग को लेकर पेंच फंसा हुआ है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, आरबीआई में गहरे लाल रंग और धानी रंग को लेकर विचार चल रहा है। आरबीआई को इन दोनों रंगों में से एक का चुनाव करना है। जैसे ही रंग का चयन हो जाएगा। नोट की प्रिंटिंग शुरू हो जाएगी। हालांकि, जानकारों का मानना है कि अधिक संभावना गहरे लाल रंग की शेड के नोट जारी होंगे। इस नए नोट में भी स्वच्छ भारत मिशन का लोगो होगा।

Ad Block is Banned