scriptदिवाली पर लोगोें ने बैंकों से निकाले 50 हजार करोड़ रुपए, आरबीआर्इ ने जारी की रिपोर्ट | RBI report says 50 thousand crore drained from bank on diwali | Patrika News
कारोबार

दिवाली पर लोगोें ने बैंकों से निकाले 50 हजार करोड़ रुपए, आरबीआर्इ ने जारी की रिपोर्ट

9 नवंबर तक देश में करेंसी सर्कुलेशन बढ़कर 20.2 लाख करोड़ रुपए हो गया है जिसमें दिवाली के सप्ताह के दौरान करीब 49,418 करोड़ रुपए का इजाफा हुआ है। ध्यान देने वाली बात यह है कि नोटबंदी के बाद यह अब तक का दूसरा सबसे बड़ा इजाफा है।

नई दिल्लीNov 17, 2018 / 08:30 am

Ashutosh Verma

नर्इ दिल्ली। दिवाली के समय देशभर के बैंकों से करीब 50 हजार करोड़ रुपए निकाले गए है। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआर्इ) की तरफ से जारी एक ताजा रिपोर्ट में इसके बारे में जानकारी दी गर्इ है। 9 नवंबर तक देश में करेंसी सर्कुलेशन बढ़कर 20.2 लाख करोड़ रुपए हो गया है जिसमें दिवाली के सप्ताह के दौरान करीब 49,418 करोड़ रुपए का इजाफा हुआ है। ध्यान देने वाली बात यह है कि नोटबंदी के बाद यह अब तक का दूसरा सबसे बड़ा इजाफा है।


हर माह एटीएम से निकाला जाता है 2.5 लाख करोड़ रुपए

इसके पहले एक सप्ताह में सबसे अधिक करेंसी सर्कुलेशन 13 जनवरी 2017 को दर्ज किय गया था। उस समय एक सप्ताह में करीब 52,786 करोड़ रुपए बाजार में अधिक सर्कुलेट हुए थे। नोटबंदी के बाद साल-दर-साल के हिसाब से करेंसी सर्कुलेशन 53 सप्ताह निगेटिव रहा था। इसी साल मार्च माह में देश में करेंसी सर्कुलेशन में रिकवरी देखने को मिली थी। इस दौरान यह भी अनुमाान लगाया गया था कि साल-दर-साल के हिसाब बैंकों में नोटों की मांग में इजाफा हुअा था। यह मांग साल के अधिकतर समय में 20 फीसदी के करीब रहा था। हालांकि, एटीएम मशीनों से नकदी निकालने में भी तेजी आर्इ है। मौजूदा समय में एटीएम से प्रति माह 2.6 लाख करोड़ रुपए निकाले जाते हैं।

चुनावों के दौरान बढ़ता है लोगों के पास नकदी

गौरतलब है कि करेंसी सर्कुलेशन में इजाफा होने से बैंकों की उधार देने की क्षमता कम होती है लिहाजा ब्याज दरों में भी बढ़ोतरी होती है। हालांकि, कर्इ बैंकर्स का कहना है कि त्याहारों के बाद बैंकों में करेंसी रिटर्न्स में तेजी आती है क्योंकि लोग बैंकों में पैसे वापस जमा करने लगते हैं। 5 राज्यों में चुनावों को मद्देनजर भी करेंसी सर्कुलेशन में तेजी देखने को मिलती है। साल 2013 में, आरबीआर्इ के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने कहा था कि आमतौर पर चुनावों के सयम लोगों के पास नकदी में इजाफा देखने को मिलती है। आप इस बात का अंदाजा आसानी से लगा सकते हैं।

Home / Business / दिवाली पर लोगोें ने बैंकों से निकाले 50 हजार करोड़ रुपए, आरबीआर्इ ने जारी की रिपोर्ट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो