scriptफ्लिपकार्ट के साथ इस महिला ने शुरू किया था कारोबार, अब हर माह करती है 8 लाख की कमार्इ | ritu Kaushik earns upto 8 lakh per month with Flipkart Business | Patrika News
कारोबार

फ्लिपकार्ट के साथ इस महिला ने शुरू किया था कारोबार, अब हर माह करती है 8 लाख की कमार्इ

र्इ-काॅमर्स वेबसाइट्स छोटे काराेबारियों के लिए कमार्इ का बेहतर जरिया बनता जा रहा है। हरियाणा की रितु कौशिक भी इनमें से एक हैं जो हर माह 8 लाख रुपए तक की कमार्इ करती हैं।

नई दिल्लीJan 27, 2019 / 10:59 am

Ashutosh Verma

Ritu Kaushik

फ्लिपकार्ट के साथ इस महिला ने शुरू किया था कारोबार, अब हर माह करती है 8 लाख की कमार्इ

नर्इ दिल्ली। भारत में र्इ-काॅमर्स वेबसाइट्स ने अपनी पकड़ पूरी तरह से बना लिया है। अब आपके जरूरत का हर सामने आपसे बस एक क्लिक की दूरी पर है। आपको घर या आॅफिस में बैठे लजीज खानों से लेकर आपके जरूरत की हर छोटी से बड़ी चीज आसानी से उपलब्ध हो जाती है। इन र्इ-काॅमर्स वेबसाइट्स के आने के बाद आपको बाजार में घंटों धक्का-मुक्की नहीं खाना पड़ता है। भारत ही नहीं बल्कि दुनिया भर में आॅनलाइन सामान खरीदने का चलन तेजी से बढ़ता जा रहा है। वर्चुअल बाजार दिन-प्रतिदिन बड़ा होता जा रहा है। आप इसका अंदाजा इस बात से ही लगा सकते हैं कि वर्तमान में दुनिया का सबसे बड़ा धनकुबेर एक र्इ-काॅमर्स वेबसाइट का मालिक है। इस शख्स का नाम जेफ बेजोस है आैर उनकी पूरी कमार्इ का एक बड़ा हिस्सा र्इ-काॅमर्स कारोबार से ही आता है।


र्इ-काॅमर्स वेबसाइट्स ने बढ़ाए कारोबार के मौके

इसी को देखते रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक आैर एशिया के सबसे बड़े धनकुबेर मुकेश अंबानी भी र्इ-काॅमर्स बाजार में उतरने का एेलान कर दिया है। एक तरफ इन आॅनलाइन बाजार से आपकी सहूलियत बढ़ गर्इ है, वहीं दूसरी तरफ इससे रोजगार के भी अवसर बढ़ गए है। छोटे से छोटे कारोबारियों के लिए अपना सामान बेचने का एक प्लेटफार्म मिल गया है। आज हम आपको एेसी ही महिला के बारे में बताने जा रहे हैं जो उस राज्य से आतीं हैं जहां महिलाआें को काम करने के लिए कर्इ बेड़ियों को पार करना पड़त है। आपको जानकर चौंक जाएंगे कि यह महिला फ्लिपकार्ट से हर 8 लाख रुपए तक की कमार्इ करती हैं। यह महिला फ्लिपकार्ट पर बैग सेल कर यह कमार्इ करती हैं।


फ्लिपकार्ट पर हैंडबैग का कारोबार करती है रितु

उत्तर भारत का एक राज्य हरियाणा, जहां का लिंगानुपात बहुत कम पाया जाता है। यहां महिलाआें को अपना मुकाम पाने के लिए सिर्फ कड़ी मेहनत ही नहीं बल्कि कर्इ तरह की सामाजिक परिस्थितियों से भी जद्दोजहद करनी पड़ती है। लेकिन इसी राज्य की एक महिला जिनका नाम रितु कौशिक र्इ-काॅमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट के साथ जुड़कर अपना कारोबार करती हैं आैर प्रति माह 8 लाख रुपए तक की कमार्इ करती हैं। रितु हरियाणा के साेनीपत जिले से आती हैं। रितु हैंडबैंग बनाकर फ्लिपकार्ट के साथ एक सेलर के तौर पर कारोबार करती हैं। रितु ने अपना कारोबार 2016 में शुरू किया था। एक वेबसाइज योर स्टोरी डाॅट काॅम को दिए गए इंटरव्यू में रितु बताती हैं, “मैंने अपने शौक को ही अपना बिजनेस बना लिया।” अपने कारोबार को शुरू करने से पहले रितु ने एक बड़ा फैसला यह किया कि उन्होंने ग्रैजुएशन पूरा किया। अपने दो बच्चों का देखभाल करने के साथ ही रितु काॅलेज भी जाती थीं। 16 साल की उम्र में ही शादी करने वाली रितु के पति ने उनका पूरा सहयोग किया।


आॅनलाइन शाॅपिंग से आया बिजनेस का आइडिया

अपने आसपास के लोगों को आॅनलाइन शाॅपिंग करने के दौरान रितु को इस बिजनेस का आइडिया आया। लेकिन इस दौरान भी उन्हें काफी अड़चनाें का सामना करना पड़ा। रितु कहती हैं, “मेरे पड़ोसियों आैर रिश्तेदारों का कहना था कि मेरे पति नौकरी करते हैं तो मुझे कमाने की क्या जरूरत है। वो एेसा इसलिए कहते थे क्योंकि मैं एक महिला हूं।” वे आगे कहती हैं कि फ्लिपकार्ट ने मेरी मदद व ट्रेनिंग मुहैया करार्इ जिसकी मुझे सख्त जरूरत थी। फ्लिपकार्ट ने ही मुझे सिखाया कि अपने प्रोडक्ट को किस तरह से प्रोमोट करना है। फ्लिपकार्ट ने मुझे लोन का भी आॅफर दिया था, लेकिन मैंने अपने बचत के पैसे से ही खुद का बिजनेस शुरू किया।

 

रितु ने 20 लाख प्रति माह कमार्इ का लक्ष्य रखा

रितु ने अपने पति से ही पहली बार कम्प्यूटर चलाना सिखा आैर फिर उसके बाद खुद से ही प्रैक्टिस करना शुरू कर दिया। अपने कारोबार के पहले साल में ही रितु को हर माह एक लाख रुपए तक की कमार्इ होनी शुरू हो गर्इ। उनके प्रोडक्ट को फ्लिपकार्ट पर ग्राहकों द्वारा काफी पसंद किया जाता है। यही कारण है कि आज उनकी एक माह की कमार्इ 8 लाख रुपए तक की हो गर्इ है। करोबार के करीब 3 साल बाद रितु ने अपने प्रोडक्ट्स का दाम 200 रुपए से लेकर 1500 रुपए रखा है। उनका कहना है कि दक्षिण भारत में उनके प्रोडक्ट्स की काफी लोकप्रियता है। अब वो अपने कारोबार को उत्तरी-पूर्व भारत में बढ़ाना चाहती हैं। साथ ही उन्होंने अपने रेवेन्यु को 20 लाख रुपए प्रतिमाह तक बढ़ाने का लक्ष्य रखा है।
Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर।

Home / Business / फ्लिपकार्ट के साथ इस महिला ने शुरू किया था कारोबार, अब हर माह करती है 8 लाख की कमार्इ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो