scriptSBI लेकर आया है ये शानदार स्कीम, जमीन खरीदना हुआ और भी आसान | SBI bought this loan scheme for purchasing land | Patrika News
कारोबार

SBI लेकर आया है ये शानदार स्कीम, जमीन खरीदना हुआ और भी आसान

अगर आप कोई जमीन खरीदना चाहते हैं लेकिन आपके पास पैसे नहीं हैं तो स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) आपके लिए एक शानदार स्कीम लेकर आया है।

नई दिल्लीDec 29, 2018 / 03:30 pm

Dimple Alawadhi

SBI

SBI लेकर आया है ये शानदार स्कीम, जमीन खरीदना हुआ और भी आसान

नई दिल्ली। अगर आप कोई जमीन खरीदना चाहते हैं लेकिन आपके पास पैसे नहीं हैं तो स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) आपके लिए एक शानदार स्कीम लेकर आया है। इस स्कीम के तहत आपको जमीन की आधी से ज्यादा कीमत का लोन मिल जाएगा। इस स्कीम का नाम है SBI लैंड परचेज स्कीम, जिससे आपको जमीन की कीमत का 85 फीसदी लोन मिल जाएगा और आप आसानी से किश्त चुका सकेंगे।


ऐसे मिलेगा लोन

इस स्कीम के तहत आपको जमीन खरीदने के लिए, सिंचाई सुविधा और भूमि विकास के लिए और रजिस्ट्रेशन शुल्क और स्टांप शुल्क के लिए ही लोन मिलेगा। जो भी जमीन आप खरीदेंगे पहले बैंक उसका आकलन करेगा। इसके बाद जमीन की कुल कीमत का 85 फीसदी लोन दे दिया जाएगा। खरीदी गई जमीन बैंक के पास तब तक बंधक रहेगी, जब तक लोन का पैसा चुकता नहीं होता। लोन चुकाने के लिए अधिकतम 9 से 10 साल का वक्त मिलेगा। आपकी EMI एक साल बाद शुरू होगी यानी आपको पहले एक साल में खेती से पैसा कमाने का वक्त मिलेगा।


कुछ ही लोग उठा पाएंगे लाभ

इस स्कीम का लाभ सिर्फ ऐसे छोटे और सीमांत किसान उठा सकते हैं जिनके पास पांच एकड़ से कम ऐसी जमीन है जहां खेतों में पानी देने की सीधी व्यवस्था नहीं होती। यानी ऐसी खेती के मालिक जो सिर्फ बारिश पर निर्भर करते हैं। ढ़ाई एकड़ से कम जमीन वाले किसान तभी इस स्कीम का फायदा उठा सकेंगे जब उनके खेतों में पानी की व्यवस्था हो। अन्य बैंकों के अच्छे कर्जदार भी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं, बशर्ते उनपर किसी बैंक का लोन बकाया न हो।

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर।

Home / Business / SBI लेकर आया है ये शानदार स्कीम, जमीन खरीदना हुआ और भी आसान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो